पुतिन की चेतावनी पर जेलेंस्की बोले, दुनिया रूस को परमाणु हथियार इस्तेमाल नहीं करने देगी

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के एक दिन पहले टेलीविजन ब्रॉडकास्ट के जरिये देश को संबोधित करते हुए पश्चिम देशों को चेतावनी देने और अपने क्षेत्र की रक्षा के लिए ‘हर संभव कदम उठाने’ वाले बयान के बाद जहाँ यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदीमीर ज़ेलेंस्की ने कहा कि उन्हें विश्वास नहीं है कि रूस परमाणु हथियारों का प्रयोग करेगा, वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आरोप लगाया कि रूस के नेता ने उस समय बेशर्मी से यूएन चार्टर का उल्लंघन किया जब उन्होंने पड़ोसी देश यूक्रेन पर हमला किया।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदीमीर ज़ेलेंस्की ने विदेशी मीडिया से बातचीत में कहा कि उन्हें नहीं लगता कि रूस परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करेगा। उनका यह बयान तब आया है जब रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि रूस अपने इलाके की रक्षा के लिए हर उपाय करेगा।

हालांकि, ज़ेलेंस्की ने परमाणु हथियारों का संदर्भ देते हुए एक विदेशी टीवी चैनल से कहा कि उन्हें भरोसा नहीं है वो (रूस) इन (परमाणु) हथियारों का प्रयोग करेगा। मुझे विश्वास नहीं है कि दुनिया उन्हें इन हथियारों का प्रयोग करने देगी। इससे पहले राष्ट्रपति जेलेंस्की के प्रवक्ता ने रूस में आंशिक रूप से जवानों की तैनाती को रूसी जनता के लिए बड़ी त्रासदी करार दिया था।

उधर संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संबोधन में अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने राष्‍ट्रपति पुतिन पर तंज कसते हुए कहा – ‘रूस ने बेशर्म तरीके से यूएन चार्टर के मूल सिद्धांतों का उल्लंघन किया है। रूसी सैन्य बलों ने यूक्रेन के स्कूलों, रेलवे स्‍टेशनों और अस्पतालों पर हमला किया। मास्को का उद्देश्य एक राष्‍ट्र के तौर पर यूक्रेन को तबाह करना है।’

याद रहे रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने अपने देश में जवानों की आंशिक तैनाती की घोषणा की थी और कहा कि यह उपाय आवश्यक है क्योंकि रूस ‘पूरी पश्चिमी सैन्य मशीन’ से लड़ रहा है। रिपोर्ट्स में बताया गया है 3,00,000 ‘रिजर्विस्ट’ (आरक्षित सैनिक) की आंशिक तैनाती की योजना बनाई गई है।