पीओके के आतंकी ठिकानों पर हमला

कई आतंकी ठिकाने तबाह, वायुसेना को हाई अलर्ट पर रखा

आखिर पुलवामा हमले का जवाब देते हुए भारत ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) पार करके पीओके के मुज़फ़्फ़राबाद और उसके साथ सटे बालाकोट, बदलकोट और चकोटी इलाके में जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम), हिज़्बुल मुजाहिद्दीन (एचएम) और लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के आतंकी ठिकानों/लांचिंग पैड्स को आधी रात की हवाई कार्रवाई करके तबाह कर दिया है। बालाकोट लम्बे समय से जैश का बड़ा आतंकी ठिकाना रहा है।

यह कार्रवाई सुबह ३.४८ से ३.५५ (मुज़फ़्फ़राबाद) और ३.५८ से ४.०४ (चकोटी) की गयी। करीब २१ मिनट की कुल कार्रवाई की गयी है जिसमें १२ मिराज लड़ाकू विमानों ने १००० किलो के बम्ब गिराए हैं। इसमें कितने आतंकी मारे गए हैं या कितने ट्रेनिंग कैम्प/लांचिंग पैड तबाह हुए इसकी आधिकारिक जानकारी का इन्तजार है। यह कार्रवाई स्पेसिफिक आतंकी ठिकानों को लेकर की गयी है और १०० प्रतिशत सफल रही है, ऐसी जानकारी सामने आ रही है। इस बीच भारतीय वायुसेना को हाई अलर्ट पर  रखा गया है। एक जानकारी यह भी आई है कि कुछ कार्रवाई थल सेना की तरफ से भी हुई है हालाँकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है। 

अभी तक  भारत सरकार, सेना या वायु सेना की तरफ से इस कारर्वाई के बारे में कोइ  आधिकारिक जानकारी नहीं दी गयी है हालाँकि खुद पाकिस्तान की तरफ से इन हमलों की पुष्टि की गयी है। इन हमलों के बाद सुबह पीएम मोदी को इस कार्रवाई की जानकारी दी गयी है। इस समय इस पीएम मोदी के घर पर सीसीएस की मीटिंग चल रही है। गृह मंत्री और अन्य ने अपने तमाम कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं। 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट करके इस कार्रवाई का स्वागत करते हुए लिखा – ”सैल्यूट टू इंडियन एयर फ़ोर्स”

अभी तक जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक मिराज लड़ाकू विमानों ने करीब १००० किलो पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) के मुज़फ़्फ़राबाद इलाके में यह कार्रवाई की है। पाकिस्तान के पत्रकारों ने इसमें कुछ हिस्सा पाकिस्तान का इलाके का भी होने का दावा अपने ट्वीट्स में किया है। 

एक मिराज में १००० किलो (२००० पोंड) के अधिकतम एक या दो बम कैरी किये जा सकते हैं। अभी तक जो सूचना सामने आई है उसके मुताबिक वार हेड जितना हैवी होगा उससे उतनी ही ज्यादा तबाही होगी। विशेषज्ञों के मुताबिक एक मिराज साधारण परिस्थिति में आम तौर पर ५०० किलो विस्फोटक ले जा सकता है।