पीएम मोदी ने पुतिन, जेलेंस्की को किया फोन, भारतीयों की वापसी पर चर्चा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज फोन पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से वर्तमान हालात और यूक्रेन में फंसे भारतीयों को लेकर बात की। यह बातचीत करीब 50 मिनट तक चली।

रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों नेताओं ने यूक्रेन को लेकर चर्चा की। राष्ट्रपति पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी को यूक्रेन और रूस के दलों के बीच हो रही बातचीत का भी ब्यौरा दिया। पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन से अपील की कि मौजूदा समय में दोनों देशों के दलों के बीच हो रहे वार्तालाप के अलावा वो यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के साथ सीधी बातचीत करें।

बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने यूक्रेन में सुमी जैसे इलाकों में मानवीय मदद पहुंचाने के लिए रूस की तरफ से किए गए युद्धविराम की प्रशंसा की। हालांकि, ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक यूक्रेन ने ऐसा करने से मना कर दिया है और अपने लोगों को वहीं बने रहने की अपील की है।

आज की बातचीत में मोदी ने पुतिन से भारतीय नागरिकों की सुमी से जल्द से जल्द सुरक्षित वापसी की ज़रुरत जताई। पुतिन ने मोदी को भरोसा दिलाया कि भारतीयों की यूक्रेन से सुरक्षित वापसी के लिए उनका देश हर संभव सहयोग करेगा।

मोदी ने सुबह यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से भी फोन पर बात की थी। यह बातचीत 35 मिनट तक चली जिसमें दोनों नेताओं ने यूक्रेन स्थिति पर चर्चा की। मोदी पहले ही रूस और यूक्रेन के बीच सीधी बातचीत की प्रशंसा कर चुके हैं। मोदी ने यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने में यूक्रेन सरकार की सहायता के लिए राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की का आभार जताया।