पीएम मोदी आज शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने उज्बेकिस्तान जाएंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आज शाम पौने सात बजे समरकंद (उज़्बेकिस्तान) के लिए रवाना होंगे। इस दौरान मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इस सम्मेलन में आठ देशों के प्रमुख हिस्सा ले रहे हैं।

यह शिखर सम्मलेन उज़बेकिस्तान में 15-16 सितंबर को उज़बेकिस्तान में हो रहा है। इस सम्मलेन में पीएम मोदी के अलावा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी आदि शामिल होंगे।

पीएम मोदी के कार्यक्रम के मुताबिक वे शाम 6.40 बजे समरकंद के लिए रवाना होंगे। उनकी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात होने की खबर है, हालांकि, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और पाकिस्तान के पीएम शरीफ से मुलाकात की अभी कोई जानकारी नहीं है। पीएम मोदी की उज़्बेकिस्तान और ईरान के राष्ट्रपतियों से भी मुलाकात होगी।

सम्मेलन की शुरुआत से पहले कल (शुक्रवार) सुबह 9.40 बजे एससीओ सदस्य देशों के प्रमुखों का स्वागत समारोह होगा। इसके बाद 9.55 बजे ग्रुप फोटो के बाद सुबह दस बजे से 11.30 बजे तक एससीओ की रिस्ट्रिक्टेड फॉर्मेट बैठक (वन प्लस वन बैठक) होगी।

बाद में 11.40 बजे ज्वाइंट फोटो सेशन होगा और फिर पौने 12 बजे से पौने दो बजे तक समरकंद घोषणा पत्र का हस्ताक्षर होगा। पीएम मोदी सवा दो बजे से साढ़े तीन बजे तक उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति की ओर से आधिकारिक बैंक्वेट में हिस्सा लेंगे।

पीएम मोदी की रूस के राष्ट्रपति पुतिन के साथ समरकंद रेजेंसी होटल में 3.40 से 4.15 बजे तक से सवा चार बजे तक द्विपक्षीय बैठक होगी। इसके बाद चार बीस से चार पचास तक उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी जो कांग्रेस सेंटर में आयोजित होनी है।

प्रधानमंत्री की पांच बजे से साढ़े पांच बजे तक ईरान के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी। पीएम मोदी छह बज कर पचास मिनट पर दिल्ली के लिए वापस रवाना हो जाएंगे और रात सवा दस बजे दिल्ली पहुंचेंगे।