पीएम ने एयरो इंडिया 2023 का उद्घाटन किया; बोले, यह नए भारत की ऊंचाई है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि नई ऊंचाई नए भारत की सच्चाई है। यह बात उन्होंने बेंगलुरु में येलहंका के वायुसेना स्टेशन में एयरो इंडिया 2023 के 14वें संस्करण का उद्घाटन के मौके पर कही।

मोदी ने कहा कि देश-विदेश के एग्जिबिटर इसमें अपनी भागीदारी कर रहे हैं। इसने अब तक अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। इसमें भारतीय एमएसएमई भी हैं, स्वदेशी स्टार्टअप भी है और दुनिया की जानी मानी कंपनी भी है।

पीएम ने कहा – ‘एयरो इंडिया का यह आयोजन भारत के बढ़ते हुए सामर्थ्य का उदाहरण है। इसमें दुनिया की करीब 100 देशों की मौजूदगी होना दिखाता है कि भारत पर पूरे विश्व का विश्वास कितना बढ़ गया है।’

उन्होंने इससे पहले येलहंका के वायुसेना स्टेशन में ‘एयरो इंडिया 2023’ के 14वें संस्करण का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने एरो इंडिया 2023 पर स्मारक डाक टिकट भी जारी किया।

इस अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा – ‘वैश्विक आकाश में, भारत एक ऐसे सितारे के रूप में उभरा है जो न केवल चमक रहा है बल्कि दूसरों को भी अपनी चमक से रोशन कर रहा है।’

बता दें इस एयर शो में F-21 फ़ाइटर प्लेन, C- 130J ट्रांसपोर्ट प्लेन, MH-60R रोमियो, मल्टी मिशन हेलिकॉप्टर, जेवलीन वेपन सिस्टम, S-92 मल्टी रोल हेलीकॉप्टर, 737, 787 ड्रीमलाइनर और 777X और तेजस मार्क 1A जैसे एयरक्राफ्ट अपनी शक्ति दर्शाएंगे।

रक्षा मंत्री ने इस अवसर पर कहा – ‘हमारे रक्षा क्षेत्र ने कुछ वर्षों में एक लंबी यात्रा तय की है। इस यात्रा में रक्षा क्षेत्र ने सफलता के कई पड़ाव पार किए जो आगे चल कर इस क्षेत्र में मजबूती का स्तंभ बने हैं। एयरो इंडिया भी उन्हीं स्तंभों में से एक है।’

बता दें यह शो 17 फरवरी तक चलेगा जिसमें भारत की स्वदेशी ताकत देखने को मिलेगी और कई लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टर प्रदर्शन करेंगे। एयरो इंडिया शो में 109 विदेशियों समेत 807 प्रदर्शकों ने येलहंका में वायुसेना स्टेशन पर आयोजित होने वाले एयरो इंडिया शो में भाग लेने की पुष्टि की है।

सबसे बड़े इस कार्यक्रम में 98 देशों के प्रतिभागियों, 32 देशों के रक्षा मंत्रियों और 29 देशों के वायुसेना प्रमुखों और वैश्विक और भारतीय मूल के उपकरण निर्माताओं की ओर से 73 मुख्य कार्यकारी अधिकारी हिस्सा ले रहे हैं। करीब 800 रक्षा कंपनियों और स्टार्टअप तकनीकी में तरक्की और विमानन और रक्षा क्षेत्रों में विकास का प्रदर्शन कर रहे हैं।