पिकनिक नहीं सरकारी दौरे पर थे राजीव : एडमिरल रामदास

मोदी के आरोप पर कहा, आईएनएस विराट को टैक्सी कहना सेना का अपमान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए एक फ़ज़ीहत वाली स्थिति में पूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल एल रामदास ने एक लिखित ब्यान में मोदी के उस ब्यान को गलत बताया है जिसमें मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत राजीव गांधी पर आईएनएस विराट को ”पिकनिक के लिए” इस्तेमाल करने का आरोप लगाया था। रामदास ने कहा है कि यह एक सरकारी दौरा था कोइ पिकनिक नहीं। एडमिरल रामदास ने इस बात पर सख्त नाराजगी जाहिर की है कि सेनाओं को राजनीति के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है।
एडमिरल रामदास ने साफ़ कहा है कि उस दौरे में दिवंगत राजीव गांधी के साथ कोइ विदेशी नहीं था और उनकी पत्नी ही उनके साथ थीं। ”हो सकता है उनका पुत्र भी उनके साथ हो लेकिन मुझे याद नहीं।” रामदास ने कहा कि उस कमान के प्रमुख के नाते वे भी आईएनएस विराट के उस कार्यक्रम में शामिल थे। ”कोइ विदेशी तो कतई राजीव गांधी के साथ नहीं था। यह एक सरकारी कार्यक्रम था। हमने खुद पीएम राजीव गांधी के लिए डिन्नर होस्ट किया था।”
रामदास ने कहा कि पीएम मोदी के ब्यान के बाद उन्होंने अपने अन्य पूर्व अधिकारी साथियों के साथ भी इस मसले पर बात की है।  यह सभी उस दिन आईएनएस विराट में उपस्थित थे। ”राजीव गांधी का दौरा सरकारी दौरा था। इसे पिकनिक के लिए कहना सेनाओं का अपमान करने जैसा है। सेनाओं को राजनीति के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।”
प्रधानमंत्री मोदी के ”आईएनएस विराट को राजीव गांधी के टैक्सी के रूप में इस्तेमाल करने” की टिप्पणी पर भी एडमिरल रामदास ने सख्त ऐतराज जताया है। उन्होंने  कहा – ”ऐसा कहना देश की सेना और देश की रक्षा में लगे आईएनएस विराट का अपमान करना है। नौसेना को राजनीति के लिए बदनाम किया जा रहा है। उस समय तो आईएनएस पर्सनल टैक्सी के रूप में इस्तेमाल नहीं हुआ लेकिन अब ऐसा होता होगा।”