पाक में उच्चायुक्त को दिल्ली बुलाया

पुलवामा आतंकी हमले को लेकर बातचीत करने की संभावना

पाकिस्तान में उच्चायुक्त अजय बिसारिया को दिल्ली  बुलाया है। पुलवामा आतंकी हमले, जिसमें सीआरपीएफ के ३७ जवान गुरूवार को शहीद हो गए थे, को लेकर चर्चा के लिए उन्हें दिल्ली तलब किया गया है। इससे पहले सुबह भारत ने पाकिस्तान को विशेष राष्ट्र (मोस्ट फावर्ड नेशन) का दर्जा ख़त्म कर दिया था, जो १९९६ में दिया गया था।

आतंकी घटना के बाद कश्मीर के पुलवामा और अवंतीपोरा में सात लोगों को हिरासत में लिया गया है। भारत पाकिस्तान के ऊपर दुनिया भर से दवाब बनाने की रणनीति पर काम कर रहा है। देश भर में इस घटना के बाद बहुत ज्यादा आक्रोश है और मोदी सरकार इससे दवाब में है।

भारत सरकार ने किसी तरह के मिलिट्री आपरेशन का कोइ संकेत नहीं दिया है लेकिन जैसा दवाब देश में बन रहा है उसे देखते इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि सरकार विभिन्न देशों के साथ कल की आतंकी घटना को प्रमाण सहित संपर्क कर उठाये ताकि पाकिस्तान पर जबरदस्त दवाब बनाया जा सके।

उधर पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त को कंसल्टेशन के लिए बुलाया गया है। इसके बाद सरकार क्या फैसला करेगी अभी कहना मुश्किल है लेकिन इसमें कोइ दो राय नहीं कि पाकिस्तान अब दवाब में है। चीन ने भले अज़हर मसूद को लेकर भारत विरोधी रुख अपनाया है, आज उसने पुलवामा की घटना की निंदा ज़रूर की है।