पाक गोलीबारी में जम्मू कश्मीर में 4 जवान, 6 नागरिक शहीद ; जवाबी कार्रवाई में पाक के 8 सैनिक मरे, बंकर और आतंकी ठिकाने तबाह

सीमा पर पाकिस्तान की गोलीबारी में भारत के 4 जवान शहीद हो गए जबकि 6 नागरिकों की मौत हुई है। भारत की जवाब कार्रवाई में पाकिस्तान स्थित आतंकियों के कुछ लांच पैड तबाह कर दिए गए हैं जबकि ख़बर है कि पाकिस्तान के कई बनकर तबाह होने के अलावा उनके 7 से 8 सैनिक मारे गए हैं। हाल के सालों में यह पाकिस्तान की सबसे बड़ी गोलीबारी है और सीमा पर तनाव बना हुआ है।

जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया जिसमें 4 सुरक्षाबल सहित 10 लोगों की जान चली गई है। इनमें 6 भारतीय नागरिक शामिल हैं। पाकिस्तान की गोलाबारी में 5 जवान घायल भी हुए हैं जबकि 12 नागरिक घायल हैं।

भारत ने मुंहतोड़ जवाब देते हुए पाकिस्तान के 7-8  सैनिक और 2 कमांडो मार गिराए हैं जबकि 16 सैनिक घायल हैं। भारतीय सैनिकों ने पाकिस्तान के कई बंकर और लॉन्च पैड तबाह कर दिए हैं। पाकिस्तानी बंकर्स को तबाह करने का एक वीडियो भी जारी किया गया है। पाकिस्तानी सैनिकों ने शुक्रवार को जम्मू कश्मीर में उड़ी सेक्टर से लेकर गुरेज सेक्टर के बीच कई स्थानों पर नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर संघर्ष विराम समझौते का उल्लंघन किया।

रक्षा प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने श्रीनगर में बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने मोर्टार दागे और अन्य हथियारों से गोलाबारी की। उन्होंने कहा कि भारतीय जव़ानों ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया और सीमा पार पाकिस्तानी सेना के आधारभूत ढांचे को खासा नुकसान पहुंचाया और उसके कई लोग हताहत भी हुए। शहीद बीएसएफ सब इंस्पेक्टर राकेश डोभाल गंगा नगर ऋषिकेश उत्तराखंड के रहने वाले थे।

 प्रवक्ता के मुताबिक पाकिस्तान में विस्फोटकों के कई भंडारों के साथ ही आतंकवादियों के कई ठिकानों को भी निशाना बनाया गया है। पाकिस्तानी गोलाबारी में तीन सैन्यकर्मी और एक बीएसएफ उप-निरीक्षक के साथ ही 6 नागरिकों की मौत हो गई। इसके अलावा चार सुरक्षाकर्मी और 8 नागरिक घायल हो गए। कर्नल कालिया ने बताया कि पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर अकारण संघर्ष विराम उल्लंघन शुरू कर दिया। पाकिस्तान ने डावर, केरन, उरी और नौगाम सहित अन्य सेक्टरों में गोलाबारी की। इस गोलाबारी में तीन भारतीय सैनिक शहीद हो गए और तीन घायल हो गए।

अधिकारियों ने बताया कि हाजी पीर सेक्टर में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक उप-निरीक्षक (एसआई) भी शहीद हो गए जबकि एक जवान घायल हो गया। उन्होंने बताया कि उरी क्षेत्र के कमलकोट सेक्टर में दो नागरिकों की मौत हो गयी वहीं हाजी पीर सेक्टर के बालकोट क्षेत्र में एक महिला की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि उरी में विभिन्न स्थानों के अलावा, बांदीपुरा जिले के गुरेज सेक्टर और कुपवाड़ा जिले के केरन सेक्टर में भी संघर्ष विराम का उल्लंघन पाकिस्तान ने किया है।

उड़ी सेक्टर में शहीद हुए लोगों की पहचान ताहिब अहमद मीर (36) पुत्र जलील अहमद मीर निवासी सुल्तान डाकी, इरशाद अहमद पुत्र करामत हुसैन निवासी सराय बांदी कमलकोट, फारूक बेगम पत्नी बशीर अहमद डार निवासी बालकोट, नसदर हुसैन पुत्र पीर हुसैन निवासी कमलकोट के रूप हुई है।

पुंछ जिले के सब्जियां सेक्टर में घायल हुए व्यक्तियों की पहचान हाजरा बेगम पत्नी अब्दुल सलाम, तौसीफ अहमद और मोहम्मद रशद पुत्र मेहराज दीन निवासी सब्जियां जबकि बीएसएफ के दो पोर्टरों में मोहम्मद अफराज़ पुत्र जमान काहान और मोहम्मद इब्राहिम पुत्र ब्रह्मदीन खान निवासी सब्जियां के तौर पर हुई है। सभी घायलों को मंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।