पाक, आतंकवाद पर राहुल ने दोहराया कांग्रेस का स्टैंड

''जम्मू-कश्मीर भारत का आंतरिक मामला, पड़ौसी कर रहा वहां हिंसा का समर्थन''

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर को भारत का आंतरिक मामला करार दिया है। उन्होंने पाकिस्तान को आड़े हाथ लेते हुए जम्मू-कश्मीर में हिंसा के समर्थन का पाकिस्तान पर आरोप लगाया है। वैसे जो राहुल गांधी ने कहा है वह कांग्रेस का हमेशा से आधिकारिक स्टैंड रहा है लिहाजा इसमें कुछ नया नहीं है।

राहुल गांधी ने बुधवार को दो ट्वीट किये। इनमें वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा – ”मैं इस सरकार से कई मुद्दों पर इत्तेफाक नहीं रखता। लेकिन मैं यह साफ़ कर देना चाहता हूं कि कश्मीर भारत का आंतरिक मामला है। इस मामले में पाकिस्तान और अन्य किसी भी देश के हस्तक्षेप की कोई जगह नहीं है।”

अपने दूसरे ट्वीट में राहुल ने कहा – ”जम्मू-कश्मीर में हिंसा हो रही है। वहां हिंसा हो रही है क्योंकि इसे बढ़ावा देने और इसके पीछे पाकिस्तान है जो कि पूरी दुनिया में आंतकवाद के पोषक के रूप में जाना जाता है।”

राहुल ने आज जो कहा है कि वह वास्तव में कांग्रेस का हमेशा से आधिकारिक स्टैंड रहा है। लिहाजा इसमें कुछ नया नहीं है। हालांकि जानकार इसे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बार-बार कश्मीर में ”सुलह” को लेकर दिए जा रहे बयानों के मद्देनजर दिया है। वैसे पीएम मोदी के साथ सोमवार की साझा प्रेस कांफ्रेंस में ट्रम्प ने ”हस्तक्षेप” को लेकर अपना सुर बदला था, उनके हाल के बयानों पर भारत, खासकर सरकार में, बैचेनी रही है।

दूसरा कांग्रेस और कश्मीर में ३७० ख़त्म करने के तरीके का विरोध कर रहे अन्य दलों के बयानों को जिस तरह पाकिस्तान ने यूएन में अपने विरोध के साथ नत्थी किया है उससे भी कांग्रेस खासकर राहुल गांधी के लिए अपना स्टैंड दोहराना ज़रूरी हो गया था।

इस बीच कांग्रेस नेता शशी थरूर ने राहुल गांधी के ब्यान का समर्थन करते हुए कहा – ”चीफ (राहुल) ने जो कहा है वहीं हमारा (कांग्रेस का) दशकों से स्टैंड रहा है।” हरूर फिलहाल केरल कांग्रेस के ”मोदी समर्थक” अपने ब्यान के लिए नोटिस का सामना कर रहे हैं।

इस बीच जम्मू कश्मीर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रविंद्र शर्मा ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर लगातार संघर्ष विराम उल्लंघन के लिए मंगलवार को पाकिस्तान की कड़ी निंदा की।  शर्मा ने मांग की कि पड़ोसी देश को मुंहतोड़ जवाब दिया जाए। पुंछ और राजौरी सीमावर्ती जिलों में एलओसी के पास सीमापार से गोलीबारी में तीन सैनिक और एक आम नागरिक की जान जा चुकी है।

राहुल गांधी के ट्वीट –

Rahul Gandhi

@RahulGandhi
I disagree with this Govt. on many issues. But, let me make this absolutely clear: Kashmir is India’s internal issue & there is no room for Pakistan or any other foreign country to interfere in it.

Rahul Gandhi

@RahulGandhi
There is violence in Jammu & Kashmir. There is violence because it is instigated and supported by Pakistan which is known to be the prime supporter of terrorism across the world.