पाकिस्तान-तालिबान सीमा पर झड़प में 6 पाक सैनिकों और चार अफगानों की मौत

एक बड़ी घटना में अफ़ग़ानिस्तान सीमा पर तालिबान लड़ाकों की गोलीबारी में 6 पाकिस्तानी सैनिकों और चार अफगानियों की मौत हो गयी है। यह घटना दोनों देशों के बीच विवादित स्थल चमन में हुई है। हाल के महीनों में यह सबसे बड़ी घटना है जिसमें तालिबान लड़ाके और पाकिस्तानी सैनिक आपस में भिड़े हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान और अफगानिस्तान सीमा के विवाद की जगह पर यह घटना हुई है। इस स्थान को ‘ड्यूरेंड लाइन’ कहा जाता है। अफगानिस्तान इस सीमा रेखा को स्वीकार नहीं करता जबकि पाकिस्तान ने वहां तारबंदी कर रखी है।

तालिबान चमन में पाकिस्तान की तारबंदी तो हटाएँ पर जोर देता रहा है। हालांकि, । पाकिस्तानई पक्ष इसे स्वीकार नहीं करता जिससे अब दोनों में गोलीबारी की यह बड़ी घटना हुई है। अभी तक की ख़बरों के मुताबिक इस घटना में 10 लोगों की जान गयी है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक अफगानिस्तान-पाकिस्तान सीमा से सटे शहर स्पिन बोल्डक में पाकिस्तान की तरफ से दागे गए मोर्टार आकर गिरा। इससे 4 अफगानों की मौत हो गयी जबकि 20 घायल हुए हैं। घटना से गुस्साए तालिबान लड़ाकों ने चमन के पास पाकिस्तानी सेना पर हमला कर दिया। इस गोलीबारी में 6 पाकिस्तानियों की मौत हो गयी। कई अन्य घायल हुए हैं।