पांच खिलाड़ियों के बायो-बबल नियम तोड़ने के विवाद के बीच सभी भारतीय क्रिकटरों की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव

तीसरे टेस्ट से पहले ऑस्ट्रेलिया भारतीय क्रिकेट टीम के पांच खिलाड़ियों का मेलबर्न के एक रेस्टोरेंट के भीतर खाने का वीडियो वायरल होने से पैदा हुए विवाद के बीच सोमवार को टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है। संभावना है कि विवाद में फंसे पाँचों खिलाड़ी अब अगले टेस्ट में खेल पाएंगे।

चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा टेस्ट सात जनवरी से सिडनी में खेला जाना है। कोविड टेस्ट रिपोर्ट से पहले तब विवाद पैदा हो गया था जब पांच क्रिकेटर रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, शुभमन गिल, नवदीप सैनी और पृथ्वी शॉ का मेलबर्न के एक रेस्टोरेंट के भीतर  खाना खाने का वीडियो वायरल हो गया था। इसके बाद कहा जा रहा था कि यह खिलाड़ी अब तीसरे टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे। साथ ही इसे नियमों का उल्लंघन भी बताया गया है, क्योंकि कोरोना प्रोटोकॉल के बायो-बबल के चलते रेस्त्रां के भीतर खिलाड़ियों को जाने की इजाजत नहीं है।

इस घटना के बाद बीसीसीआई और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इसकी जांच की और पांचों खिलाड़ियों को आइसोलेशन में भेज दिया है। ऑस्ट्रेलिया के मीडिया ने इस घटना को बहुत बढ़ा-चढ़ाकर छापा जिसके बाद कुछ लोगों ने यह आरोप भी लगाया कि यह  किसी ‘षड्यंत्र’ का हिस्सा हो सकता है। टेस्ट सीरीज में फिलहाल दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर हैं। टीम इंडिया मेलबर्न से चार्टड प्लेन से सिडनी रवाना होने वाली है।

सिडनी मॉर्निग हेराल्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई इसे लेकर व्यवहारिक तरीका आपनाएगी और पांचों खिलाड़ियों को बायो सिक्योरिटी प्रोटोकॉल्स तोड़ने के कारण जुर्माना लगाएगी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इन खिलाड़ियों को सजा नहीं दे सकती क्योंकि यह खिलाड़ी उसके कर्मचारी नहीं हैं। अब टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है।

तीसरे टेस्ट को लेकर जो रिपोर्ट्स अभी तक आई हैं उनके मुताबिक यह पांच क्रिकेटर रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, शुभमन गिल, नवदीप सैनी और पृथ्वी शॉ अब खेल सकते हैं।