पाँच इंद्रियों से प्राप्त संवेदनाएँ भोजन ही हैं

भौतिक और रासायनिक स्तर पर मानव शरीर और इसके तीन स्तरीय रक्षा प्रणालियों के बारे में चर्चा पिछले आलेख में शुरू की गयी थी। रक्षा की तीसरी पंक्ति, अर्थात् प्रतिरक्षा प्रणाली और इसके असंख्य रूपों की गहनता से उन विभिन्न स्तरों पर उत्तेजना उत्पन्न करने से पहले, मानसिक स्तर पर मानव शरीर के रक्षा तंत्र की चर्चा करना अनिवार्य है। भौतिक और रासायनिक स्तर पर खाद्य पदार्थों और अन्य उत्तेजनाओं के लिए प्रतिरक्षा और इसकी प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं के बारे में बात करते हुए मानसिक स्तर पर सभी पाँच इंद्रियों के माध्यम से मानव शरीर द्वारा प्राप्त उत्तेजनाओं का एक समान रूप से महत्त्वपूर्ण पहलू अक्सर अनदेखा किया जाता है, जिससे पूरी तरह से गलत परिणाम सामने आते हैं। हम यह न भूलें कि मानव शरीर पाँचों इंद्रियों में से किसी एक के माध्यम से जो भी मानता है, वह उतना ही भोजन है, जितना कि शरीर द्वारा अन्य भौतिक खाद्य पदार्थ। बल्कि सभी गहरी उत्तेजनाओं द्वारा उत्पन्न गहरा और लगभग स्थायी प्रभाव मानसिक स्तर के माध्यम से होता है।

मानव शरीर माँ प्रकृति द्वारा बनायी गयी अब तक की सबसे बेहतरीन मशीन है, जो किसी भी या सभी पाँच इंद्रियों के माध्यम से प्राप्त विभिन्न उत्तेजनाओं से निपटने के लिए दर्ज़नों रक्षा तंत्रों का प्रदर्शन करती है। ये स्वाभाविक रूप से रक्षा तंत्र हैं, जिनमें से मुख्य 10 तंत्रों पर यहाँ चर्चा की जाएगी, जिसके माध्यम से एक मानव शरीर खुद को अप्रिय घटनाओं, कार्यों और विचारों से अलग करता है। ये मनोवैज्ञानिक रणनीतियाँ आमतौर पर मानव शरीर को इसके और खतरों या अवांछित भावनाओं के बीच सुरक्षित दूरी बनाने में मदद करती हैं, जैसे अपराध या शर्म। विशुद्ध रूप से मानसिक तल पर शरीर पर बाहरी उत्तेजनाओं के प्रभाव के बारे में हमारे सनातन शास्त्रों में जो विस्तृत रूप से वर्णित किया गया है, उसके बारे में अत्यधिक संदेह होने के नाते, पहले एक मनोविश्लेषणात्मक सिद्धांत से निकली अवधारणा ऑस्ट्रेलिया के न्यूरोलॉजिस्ट सिग्मंड फ्रूड द्वारा प्रतिपादित की गयी थी। इस सिद्धांत ने तीन घटकों- आईडी, ईगो और सुपर ईगो के बीच बातचीत के रूप में एक मानव व्यक्तित्व की परिकृपना की। यह सिद्धांत समय के साथ विकसित हुआ है और यह मानता है कि व्यवहार, जैसे रक्षा तंत्र, किसी व्यक्ति के सचेत नियंत्रण में नहीं हैं। वास्तव में अधिकांश लोग मानसिक स्तर पर अपनी रक्षा को बढ़ावा देने के लिए जिस रणनीति का उपयोग कर रहे हैं, उसे साकार किये बिना करते हैं। इस तरह के रक्षा तंत्र मनोवैज्ञानिक विकास का एक सामान्य और प्राकृतिक हिस्सा हैं।

 हालाँकि जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है कि कई अलग-अलग रक्षा तंत्र हैं, जिनकी पहचान की गयी है। फिर भी कुछ का उपयोग दूसरों की तुलना में अधिक किया जाता है। अधिकांश मामलों में किसी मानव शरीर की मनोवैज्ञानिक प्रतिक्रियाएँ उसके सचेत नियंत्रण में नहीं होती हैं, जिसका अर्थ है कि शरीर यह तय नहीं करता है कि वह किसी विशेष तरीके से प्रतिक्रिया क्यों करता है? जबकि यह किसी भी उत्तेजना का जवाब देता है। इन रक्षा तंत्रों में सबसे पहला और सबसे महत्त्वपूर्ण बचाव का तरीका है। यह तब होता है, जब शरीर किसी स्थिति की वास्तविकता या तथ्यों को स्वीकार करने से इन्कार कर देता है। बाहरी घटनाओं या परिस्थितियों को मानव मन से अवरुद्ध कर दिया जाता है, ताकि उन घटनाओं या परिस्थितियों के प्रभाव से जूझना न पड़े; इसे दूसरे तरीके से रखने के लिए। इसका अर्थ है कि इस तरह के प्रतिकूल उत्तेजनाओं के भावनात्मक प्रभाव से प्रभावित नहीं हुआ है। यह सबसे अधिक व्यापक रूप से मनुष्यों द्वारा तंत्र का उपयोग किया जाता है; क्योंकि प्रभावित होने के कारण लगातार अस्तित्वहीन होने से इन्कार करते हैं, जो दूसरों के आसपास स्पष्ट होते हैं।

अगला, दमन के अन्य व्यापक रूप से प्रचलित तंत्र आता है। अस्वाभाविक विचार, दर्दनाक यादें या तर्कहीन विश्वास एक इंसान को परेशान कर सकते हैं। लेकिन स्थितिजन्य मुद्दों में शामिल होने के कारण, प्रभावित व्यक्ति अपनी भावनाओं को तुरन्त बाहर नहीं कर सकता है, और जैसे कि उनका सामना करने के बजाय अनजाने में प्रभावित व्यक्ति उन्हें छिपाने का विकल्प चुनता है। उनके बारे में पूरी तरह से भूल जाने के शौकीन आशावादी या समय बीतने के साथ स्थितिजन्य मुद्दों की प्रतीक्षा करें। विडंबना यह है कि इस दमनकारी तंत्र का मतलब यह नहीं है कि सुस्त दर्दनाक यादें पूरी तरह से मानस से गायब हो जाती हैं। ये दमित भावनाएँ प्रभावित होने, व्यवहार को प्रभावित करने और भविष्य के रिश्तों को प्रभावित करने के साथ स्वास्थ्य को बुरी तरह पीडि़त करती हैं। एक मरहम लगाने वाले के रूप में इस लेखक के व्यावहारिक अवलोकन में 80 फीसदी से अधिक बीमारियाँ मूल रूप से मनोदैहिक हैं और इस रक्षा तंत्र में उनकी गहरी जड़ें हैं। बीमारियों की एक लम्बी सूची, जिसे आमतौर पर जीवन के लम्बे समय के रूप में माना जाता है; नकारात्मक मूल भावनाओं के बोतलबन्द होने में उनकी उत्पत्ति है।

प्रतीपगमन (रिग्रेशन) एक अन्य रक्षा तंत्र है, जिसका उपयोग कुछ मानव शरीर तब करते हैं, जब उन्हें खतरा महसूस होता है या वे अपने भविष्य को लेकर चिन्तित होते हैं। इस तरह के तनावपूर्ण मुद्दों से निपटने के लिए वे अनजाने में विकास के पहले चरण में बच सकते हैं। जब भी वे आघात या हानि का अनुभव करते हैं, तो ऐसा तंत्र छोटे बच्चों में बहुत ही कठोर होता है। यह अचानक कार्य करते हैं जैसे कि वे फिर से छोटे हैं। वे बिस्तर गीला करना या अँगूठा चूसना भी शुरू कर सकते हैं। अप्रिय घटनाओं या व्यवहारों का सामना करने के लिए संघर्ष करते समय वयस्क भी वापस आ सकते हैं। वे धूम्रपान, अधिक भोजन ले सकते हैं, पेन या पेंसिल चबा सकते हैं, या फिर मर चुके पशु के साथ सो सकते हैं। ऐसे प्रतिगामी बचाव के साथ वे रोज़मर्रा की गतिविधियों से भी बच सकते हैं; जो उन्हें भारी लगता है।

द्वेष या प्रतिस्थापन या द्वेष का स्थानांतरण शायद मज़बूत भावनाओं और कुंठाओं को समझाने के लिए उपयुक्त अभिव्यक्ति है, जो एक अन्य साथी के प्रति एक प्रभावित होने की भावना को प्रभावित कर रहा है; लेकिन कम खतरे वाले परिदृश्य के तहत। इस रक्षा तंत्र का एक अच्छा उदाहरण एक बच्चे या पति या पत्नी पर गुस्सा होना है; क्योंकि उसका काम पर बुरा दिन था। प्रभावित लोगों की मज़बूत भावनाओं का लक्ष्य इन लोगों में से एक है; लेकिन बेहतर स्थिति या प्राधिकरण में व्यक्ति को प्रतिक्रिया देने की तुलना में उन पर प्रतिक्रिया करना कम समस्याग्रस्त है। मानसिक तल पर यह रक्षा तंत्र सक्षम बनाता है कि कोई प्रतिक्रिया के लिए एक आवेग को सन्तुष्ट कर सके; लेकिन किसी भी महत्त्वपूर्ण परिणाम का जोखिम नहीं उठाता है। एक बच्चे की पिटाई से परेशान माँ या सास-ससुर से पीडि़त पत्नी अपने पति पर चिल्लाती है, जो विस्थापन तंत्र का सबसे सामान्य उदाहरण है।

प्रस्तुतिकरण और युक्तिकरण अन्य रक्षा तंत्र हैं, जो मानसिक स्तर पर भी उल्लेखनीय हैं। जब कुछ असहज विचार या भावनाएँ, जो किसी दूसरे व्यक्ति के खिलाफ हों; जैसे कि एक सहकर्मी को नापसन्द करना। लेकिन यह स्वीकार करने के बजाय कि यदि प्रभावित व्यक्ति अपने आप को प्रोग्राम करने के लिए चुनता है कि दूसरा उसे नापसन्द करता है, तो दूसरा दूसरे व्यक्ति को नापसन्द करता है। ऐसी क्रियाएँ, जो कोई करना या कहना चाहेगा, यह प्रक्षेपण की व्याख्या करता है। युक्तिकरण में कुछ लोग अवांछनीय व्यवहारों को अपने तथ्यों के साथ समझाने का प्रयास कर सकते हैं। यह एक को पसन्द किये गये विकल्प के साथ सहज महसूस करने की अनुमति देता है, भले ही कोई दूसरे स्तर पर जानता हो कि यह सही काम नहीं था। एक उदाहरण के रूप में यदि वे जो समय पर काम पूरा नहीं करने के लिए सह-कर्मियों पर नाराज़ हो सकते हैं, इस तथ्य की अनदेखी कर सकते हैं कि वे आमतौर पर देर से बहुत देर से करते हैं।

उदात्तीकरण, प्रतिक्रिया-गठन, वर्गीकरण और बौद्धिकरण मानसिक स्तर पर कुछ उल्लेखनीय रक्षा तंत्र हैं, जो सकारात्मक धारणाओं के साथ हैं। उच्च बनाने की क्रिया में एक मज़बूत भावनाओं या भावनाओं को एक वस्तु या गतिविधि में पुनर्निर्देशित करता है, जो उचित और सुरक्षित है। उदाहरण के रूप में एक व्यक्ति के मातहत पर बाहर ले जाने के बजाय कोई किकबॉक्सिंग या व्यायाम या यहाँ तक कि संगीत, कला या अन्य खेलों में निराशा को चुनता है। एक व्यक्ति जो इस तरह से प्रतिक्रिया करता है। उदाहरण के लिए यह महसूस कर सकता है कि इसे नकारात्मक भावनाओं को व्यक्त नहीं करना चाहिए। जैसे कि क्रोध या हताशा; लेकिन इसके बजाय अति सकारात्मक तरीके से प्रतिक्रिया करें। कंपार्टमेंटलाइजेशन के तंत्र के माध्यम से कोई व्यक्तिगत जीवन और पेशेवर जीवन की तरह भूमिकाओं के विभिन्न पहलुओं को अलग करता है और एक-दूसरे के क्षेत्र में अपनी घुसपैठ को रोकता है, जिससे व्यावसायिक जीवन की चिन्ताएँ या चुनौतियाँ अपने समायोजन में निजी जीवन के आनन्द से दूर रहती हैं। बौद्धिकरण मानसिक स्तर पर एक और रक्षा तंत्र है, जिसके तहत सभी भावनाओं को एक कोशिश की स्थिति का सामना करने पर एक प्रतिक्रिया से रखा जाता है, जबकि केवल उसी के मात्रात्मक तथ्यों पर ध्यान केंद्रित करना। यह भी एक सकारात्मक रणनीति है।

बहुत-से लोग इन सभी रक्षा तंत्रों को केवल आत्म-धोखे के एक प्रकार के रूप में मान सकते हैं, जो केवल उन भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को छिपाने के लिए है, जिनसे कोई निपटना नहीं चाहता है। लेकिन सभी या इनमें से किसी भी बचाव को बिना किसी जागरूक होने के बिना अचेतन मन के स्तर पर लिया जाता है, जिस तरह किसी का मन या अहंकार प्रतिक्रिया देगा। हालाँकि इसका मतलब यह नहीं है कि व्यवहार सम्बन्धी प्रतिक्रियाओं को संशोधित या परिवर्तित नहीं किया जा सकता है, बल्कि अस्वस्थ रक्षा तंत्र को कुछ तकनीकों के साथ अधिक टिकाऊ और सकारात्मक रणनीतियों में बदला जा सकता है। प्रशिक्षित चिकित्सक अस्वस्थ और नकारात्मक विकल्पों की पहचान करने में मदद कर सकते हैं, जो किसी भी विशेष स्थिति से निपटने के लिए बनाता है और इसे और अधिक मनमाफिक स्तर पर विकल्प बनाने के लिए सक्रिय प्रतिक्रियाएँ सीखकर सकारात्मक रणनीति में बदल देता है।

यद्यपि किसी भी मानव के लिए मानसिक स्तर पर रक्षा तंत्र सामान्य और प्राकृतिक हैं और इसका उपयोग अक्सर किसी दीर्घकालिक जटिलताओं या मुद्दों के बिना किया जाता है, फिर भी कुछ लोग भावनात्मक कठिनाइयों का विकास करते हैं यदि वे अंतर्निहित खतरे या चिन्ता का सामना किये बिना इन तंत्रों का उपयोग करना जारी रखते हैं। प्रशिक्षित चिकित्सक द्वारा उपचार एक जागरूक स्तर से मुद्दों को सम्बोधित करने में मदद करने पर ध्यान केंद्रित करता है, न कि एक अचेतन पर। मनोचिकित्सा या परामर्श जैसी चिकित्सा के माध्यम से व्यक्ति रक्षा तंत्र के बारे में अधिक जागरूक हो जाता है, जिसका उपयोग सबसे अधिक बार किया जाता है, और इस प्रकार यह अपरिपक्व या कम उत्पादक लोगों से प्रतिक्रियाओं को अधिक परिपक्व, टिकाऊ और लाभकारी लोगों को स्थानांतरित करने में सक्षम बनाता है। इस प्रकार अधिक परिपक्व तंत्रों के उपयोग से व्यक्ति को उन चिन्ताओं और स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है, जो सामान्य रूप से अनुचित तनाव और भावनात्मक दबाव का कारण हो सकते हैं।

मानसिक स्तर पर होने वाले बचाव किसी भी इंसान के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण तंत्र का योगदान करते हैं। अब चाहे ये अंतर्निहित बाधाएँ किसी की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती हैं या इसे आंशिक रूप से कम करती हैं या पूरी तरह से प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करने के हिस्से के रूप में उनकी भूमिका के बारे में जागरूकता पर निर्भर करती हैं। जीवन में होने वाली गहरी दर्दनाक घटनाओं से उत्पन्न गम्भीर समस्याएँ और इससे निपटने का सबसे अच्छा तरीका है कि कम-से-कम उसी दिन भावनाओं का सामना करने की आदत डाल ली जाए; जैसा कि एक दिन उन्हें अनुभव होता है- खुद को किसी खतरनाक बीमारी का मरीज़ बनने से रोकने के लिए मौके पर नहीं। कार्य के कारण का नियम यह बताता है कि कोई भी आंतरिक प्रभाव बिना किसी बाहरी कारण के उत्पन्न नहीं हो सकता है और यह प्रभाव ही आगे के परिवर्तनों का कारण बन सकता है। अनारक्षित भावनात्मक मुद्दे जैसे कि दु:ख, दबा हुआ क्रोध आदि शरीर में भावनाओं को बन्धन में रखने से वे दूसरे रूप में सतह पर आ जाते हैं। हमारे भावनात्मक जीवन का उचित संतुलन और विनियमन हमारे जीवन में बहुत महत्त्वपूर्ण है। कैंसर, गठिया, सोरायसिस, मधुमेह, हाइपोथायरायडिज्म, उच्च रक्तचाप, स्पोंडिलोसिस आदि रोगों में एक चौंकाने वाली वृद्धि, चिन्ता में अपने मूल का उद्गम मानती है, जो कि अगर रोकी नहीं जाती है, तो तनाव की ओर जाती है; जो बदले में स्वप्रतिरक्षा रोगों के विस्तार के तहत आने वाली असंख्य बीमारियों में बदल जाती है। एक पीडि़त मानव को आधुनिक समय के विशेषज्ञों द्वारा केवल एक विशिष्ट रोग सिंड्रोम के रूप में दिखायी देने वाली अभिव्यक्ति के आधार पर इलाज किया जाता है, न कि अंतर्निहित मूल कारण से निपटने और सही करने के बजाय। इसलिए उस विशेष बीमारी को और आजीवन दवा की अस्थिरता को जारी रखा जाता है।