पहले चरण के बाद राजद-कांग्रेस गठबंधन का 55 सीटें जीतने का दावा, एनडीए ने कहा उसी की बनेगी दोबारा से सरकार

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के बाद आरजेडी-कांग्रेस महागठबंधन ने मतदाताओं में अपने प्रति जबरदस्त उत्साह की बात कहते हुए 55 सीटें जीतने का दावा किया है और कहा है कि एनडीए सिंगल आंकड़े तक सिमट जाएगा। हालांकि, बिहार जेडीयू के अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा है कि चुनाव के बाद एनडीए की ही सरकार बनेगी।

पहले चरण में बुधवार को बिहार के 16 जिलों की 71 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ था। मतदान का अंतिम प्रतिशत 53.54 रहा है। कल शाम छह बजे तक मतदान हुआ था। अब पहले चरण के मतदान के बाद आरजेडी-कांग्रेस महागठबंधन इ अपनी बड़ी जीत का दावा किया है। एनडीए ने भी दावा किया है उसके बहुमत की सरकार बनेगी।

मतदान के बाद महागठबंधन ने दावा किया है कि पहले चरण में मतदाताओं के उत्साह से साफ़ हो गया है कि नतीजों किए बाद आरजेडी-कांग्रेस-वामपंथी सरकार बनना तय है। उसके दावे के मुताबिक पहले चरण में उसे 55 सीटों पर बड़ी जीत मिल रही है और यह संख्या बढ़ भी सकती है। आरजेडी, कांग्रेस और वामदलों के गठबंधन ने यह भी दावा किया कि सत्ताधारी भाजपा-जदयू गठबंधन ईकाई अंक में सिमट जाए, तो हैरानी नहीं होना चाहिए। साथ महागठबंधन ने अपने कार्यकर्ताओं से कहा है कि वो इस फार्मूले को याद रखें कि जबतक नीतिस्त सरकार की विदाई नहीं हो जाती, तब तक कार्यकर्ता बिलकुल ढिलाई न बरतें और पूरी ताकत से जनता के बीच बने रहें।

हालांकि, मतदान के बाद अपनी प्रतिक्रिया में बिहार जेडीयू के अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि बिहार की 16 जिलों की जनता ने इस चरण में एनडीए सरकार की वापसी तय कर दी है। उन्होंने कहा – ‘चुनाव के पहले फेज ने बिहार की जनता का मिजाज बता दिया है। नीतीश कुमार के नेतृत्व में एक बार फिर अपार बहुमत के साथ एनडीए सरकार की वापसी होने जा रही है। 15 साल बनाम 15 साल के एनडीए के उद्घोष को जनता ने गंभीरता से लिया। लोगों ने कुशासन के उस दौर को याद किया। न्याय के साथ विकास की जो तस्वीर खींची गयी, लोगों ने उसपर अपना भरोसा कायम रखा है।”

कहां-कितने वोट
पहले चरण में, भागलपुर जिला के कहलगांव में 54.10 प्रतिशत और सुल्तानगंज में 54.30 प्रतिशत, बांका जिला के अमरपुर में 57.00 प्रतिशत, धौरैया में 62.50 प्रतिशत, बांका में 60.97 प्रतिशत, कटोरिया में 60.84 प्रतिशत और बेलहर में 56.98 प्रतिशत वोट पड़े। मुंगेर जिला के तारापुर में 47.00 प्रतिशत, मुंगेर में 47.80 प्रतिशत और जमालपुर में 47.24 प्रतिशत, लखीसराय जिला के सूर्यगढ़ा में 55.80 प्रतिशत और लखीसराय में 55.10 प्रतिशत, शेखपुरा जिला के शेखपुरा में 56.22 प्रतिशत और बरबीघा में 55.66 प्रतिशत मतदान हुआ।

बता दें पहले चरण में कुल 1,066 उम्मीदवारो मैदान में थे, जिनमें 114 महिलाएं हैं।  जदयू ने इन 71 सीटों में 35 पर अपने प्रत्याशी मैदान में उतारे जबकि उसकी सहयोगी भाजपा ने 29, विपक्षी राजद ने 42 और 20 पर कांग्रेस के उम्मीदवार मैदान में थे। जोजपा ने भी 41 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे।