पश्चिम बंगाल में बाढ़ के राहत कार्य में जुटीं ममता बनर्जी

भारी बाढ़की की चपेट में आने के कारण पश्चिम बंगाल  में दर्जन से भी ज्यादा लोगों की मौत हो गइ है , वहीं ढाई लाख लोग घर से बेघर हो गये है।

राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया है। साथ ही राहत कार्य का नेतृत्व भी वे खुद करती नज़र आ रही है। ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल की इस स्थिति के लिए केंद्र सरकार को जिम्मेदार बताया है।

ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि, “परियोजनाओ को जल्द से जल्द मंजूरी दिलाने के लिए वह एक टीम को दिल्ली भेजेंगी। जिससे की केंद्र पर प्रेशर बना कर मंजूरी जल्दी प्राप्त की जा सकेगी।

उन्होंने कहा, यह मानव निर्मित बाढ़ है। घाटल मास्टर प्लान के हमारे अनुरोधों पर केंद्र ध्यान नही दे रहा है। हमारे बार-बार अनुरोध, बहरे कानों में पड़ रहे हैं। मैंने इलाके का सर्वे कर लिया है। मैं इस पर एक रिपोर्ट तैयार करूंगी।”

बंगाल में पिछले सप्ताह से लगातार बारिश हो रही है जिससे 7 जिलों में बाढ़ की स्थिति विकराल बनी हुर्इ है। साथ ही 23 लोगों की मौत भी हुई है। वहीं दामोदर घाटी निगम (डीवीसी) बांध द्वारा कथित तौर पर अधिक मात्रा में पानी छोड़े जाने को लेकर टीएमसी और विपक्षी बीजेपी के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी जारी है