परिवार की मंजूरी बगैर आधी रात को जला दिया पीड़िता का शव, देशभर में गुस्सा

यूपी के हाथरस में दलित युवती के साथ गैंगरेप, अमानुषिकता और उसके बाद उसके शव को बिना परिवार के लोगों की मंजूरी के आधी रात में जला देने की घटना से देश भर में गुस्सा पैदा हो गया है। परिजनों ने इसे अन्याय की इंतिहा बताते हुए इसे जुल्म करार दिया है। गैंगरेप की शिकार इस दलित युवती की कल दिल्ली के अस्पताल में मौत हो गयी थी। हाथरस में इस घटना के बाद तनाव है और लगातार लोग, जिनमें कांग्रेस के नेता भी शामिल हैं, विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी भी कल हाथरस पीड़ित परिवार से मिलने जा रही हैं जबकि राहुल गांधी ने इस घटना पर प्रशासन की भूमिका पर सवाल उठाते हुए इसे ‘जंगलराज’ करार दिया है।

सीएम योगी ने घटना से जनता में उपजी नाराजगी को भांपते हुए मामले को फास्ट ट्रैक कोर्ट में चलने को कहा है जबकि घटना की जांच के लिए एसआईटी का गठन भी किया गया है। उधर परिवार में मातम का माहौल है। परिजनों ही नहीं, पूरी इलाके में जबरदस्त गुस्सा है। कुछ परिजनों ने आशंका जाहिर की है कि उन्हें तो यह भी आशंका है कि जलाया गया शव उनकी ही बेटी का ही था भी या नहीं। बता दें यह शव तेल डालकर जलाया गया, जो रीति रिवाजों के भी विपरीत है।

गैंगरेप और उसके बाद उसके साथ हुई अमानुषिकता को लेकर पूरे देश में पहले से गुस्सा था और  जब यह खबर सोशल मीडिया में वायरल हुई कि दिल्ली से परिजनों को बताये बिना लड़की के शव को ले जाया गया है और आधी रात को बिना परिवार के लोगों की मंजूरी और उपस्तिथि के शव को तेल डालकर जला दिया गया, तो लोगों का गुस्सा सातवें आसमान पर चला गया है।

बहुत सी तस्वीरें आई हैं जिनमें एक तरफ चिता जल रही है और सामने पुलिस वाले खड़े होकर ठहाके लगा रहे हैं। इससे पहले मंगलवार देर रात पुलिस की सुरक्षा के बीच युवती के शव को हाथरस के गांव ले जाया गया। वहां बड़ी संख्या में भीड़ थी जिसने पुलिस का जबरदस्त विरोध किया। पुलिस ने युवती के परिजनों और गांव वालों की शव देने की मांग को नकार दिया और बाद में जबरन खुद ही अंतिम संस्कार कर दिया। किसी परिजन को पास नहीं आने दिया गया और न अपनी बेटी का चेहरा देखने दिया गया।

इस बीच कांग्रेस समेत कई विपक्षी पार्टियों के कार्यकर्ताओं ने इस मामले को लेकर लखनऊ, हाथरस से लेकर दिल्ली तक विरोध प्रदर्शन किया है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी कल हाथरस परिवार से मिलने आ रही हैं। प्रियंका ने कल परिवार के लोगों से फोन पर बातचीत कर उन्हें सांत्वना दी थी।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी इस घटना की कड़ी निंदा करते हुए इसे शर्मनाक करार दिया है। राहुल गांधी ने ट्वीट में कहा – ‘भारत की एक बेटी का रेप-कत्ल किया जाता है, तथ्य दबाए जाते हैं और अन्त में उसके परिवार से अंतिम संस्कार का हक भी छीन लिया जाता है, ये अपमानजनक और अन्यायपूर्ण है’।

आज यूपी सरकार के मंत्री का गाँव आने पर लोगों ने जबरदस्त विरोध किया। मामले की गंभीरता को समझते हुए आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की। बसपा प्रमुख मायावती ने भी घटना पर गुस्सा जताया है और मामले की सुनवाई फ़ास्ट ट्रक कोर्ट में करवाने की मांग की है।

हाथरस घटना पर राहुल गांधी का ट्वीट –

Rahul Gandhi
@RahulGandhi
भारत की एक बेटी का रेप-क़त्ल किया जाता है, तथ्य दबाए जाते हैं और अन्त में उसके परिवार से अंतिम संस्कार का हक़ भी छीन लिया जाता है।
ये अपमानजनक और अन्यायपूर्ण है।