पनामा पेपर्स लीक मामले में अभिनेत्री ऐश्वर्या रॉय से ईडी ने की लम्बी पूछताछ

पिछले महीने फिल्म अभिनेता अभिषेक बच्चन के बाद अब पनामा पेपर्स लीक मामले में उनकी अभिनेत्री पत्नी ऐश्वर्या रॉय से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को कई घंटे तक पूछताछ की। ईडी ने उन्हें पूछताछ के लिए समन भेजा था।

बता दें, फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन पर हाल में आरोप लगे थे कि उन्होंने कथित तौर पर टैक्स चोरी के लिए विदेशों में चार सेल कंपनी बनाई थीं और यह सभी शिपिंग कंपनियां थीं। पनामा लीक में जो जानकारियां सामने आई हैं उनके मुताबिक अमिताभ ने बेटे अभिषेक बच्चन को कथित तौर पर एक कंपनी का निदेशक बनाया था जबकि बहु ऐश्वर्या रॉय इनमें से एक कंपनी की शेयर होल्डर भी थीं।

आरोपों के मुताबिक हालांकि, बाद में अमिताभ बच्चन की यह कंपनी साल 2008 में बंद कर दी गयी। बच्चन परिवार पर आरोप हैं कि कथित रूप से टैक्स बचाने के लिए इन कंपनियों को खड़ा किया गया था। हाल में जब दिग्गज अभिनेता का नाम पनामा पेपर्स लीक मामले में नाम आया था तो अमिताभ ने ट्वीट कर खुद को निर्दोष बताया था और कहा कि वे देश के क़ानून की पूरी इज्जत करते हैं।

इस ट्वीट में अमिताभ ने लिखा था – ‘मैं देश के कानून से बंधा नागरिक हूं और बताना चाहता हूं कि इंडियन एक्सप्रेस में जिस पनामा रिपोर्ट के हवाले से मेरे बारे में कहा गया है, मैं उन चार कंपनियों के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में कभी नहीं रहा। मुझे खुशी है कि भारत सरकार ने इस पूरे मामले में जांच का आदेश दिया है और मैं खुद यह जानने के लिए उत्सुक हूं कि इन चार कंपनियों में मेरा नाम क्यों जोड़ दिया गया। मेरे नाम का गलत इस्तेमाल किया गया।”

हालांकि, अभिषेक बच्चन के बाद अब ऐश्वर्या रॉय को ईडी की तरफ से पूछताछ के लिए बुलाने से बच्चन परिवार सवालों के घेरे में है, भले अमिताभ बच्चन ने अपनी सफाई भी दी थी। जानकारी के मुताबिक पिछले महीने अभिषेक बच्चन से ईडी ने पूछताछ के दौरान कुछ फाइनेंसियल ट्रांसक्शन के बारे में जानना चाहा था। इन कथित ट्रांसक्शन की जांच अभी भी जारी है।