पत्रकार मोहम्मद जुबैर गिरफ्तार, राहुल ने कहा सच बोलने वाले से डरते हैं ‘वो’

फैक्ट-चेकिंग वेबसाइट AltNews के को-फाउंडर और पत्रकार मोहम्मद जुबैर को दिल्ली पुलिस ने सोमवार देर रात धार्मिक भावनाएं आहत करने और वैमनस्य फैलाने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया। उन्हें मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया गया जहाँ से उन्हें एक दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया। उनके खिलाफ ‘पर्याप्त सबूत’ के दावे के साथ स्पेशल सेल पुलिस स्टेशन में 20 जून को मामला दर्ज किया गया था।

जुबैर को आज फिर कोर्ट में पेश किया जाएगा। AltNews के सह संस्थापक प्रतीक सिन्हा ने जुबैर की गिरफ्तारी पर कहा – ‘जुबैर को दिल्ली पुलिस ने किसी अन्य मामले में पूछताछ के लिए बुलाया था, लेकिन गिरफ्तारी किसी और मामले पर की गयी है। उन्हें अनिवार्य नोटिस नहीं दिया गया। हमें अनुरोध के बावजूद एफआईआर की कॉपी नहीं दी जा रही है।’

रिपोर्ट्स के मुताबिक जुबैर की गिरफ्तारी दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल की आईएफएसओ यूनिट में ड्यूटी अफसर की शिकायत पर 20 जून एफआईआर हुई है। ड्यूटी ऑफिसर के दावे के मुताबिक मॉनिटरिंग के दौरान उन्होंने एक हनुमान भक्त (ट्विटर आईडी @balajikijai), ने मोहम्मद जुबेर का एक ट्वीट शेयर किया था जिसमे आपत्तिजनक बातें थीं।

पुलिस का कहना है कि जुबैर इस मामले की जांच में शामिल हुए थे जो स्पेशल सेल पुलिस स्टेशन में दर्ज किया गया था। दिल्ली पुलिस ने स्टेटस रिपोर्ट में मोहम्मद जुबैर का ट्वीट आपत्तिजनक नहीं पाया गया, हालांकि उनके ट्वीट के बाद किए गए अन्य ट्वीट सवाल खड़े करने वाले और अपमानजनक थे। एफआईआर नंबर – 194/20 की जांच के दौरान उनसे पहले भी पूछताछ हुई थी और अब निष्कर्ष की ओर है।

पुलिस के मुताबिक ‘पर्याप्त सबूत’ के आधार पर ही जुबैर को गिरफ्तार किया गया है। जुबैर से पूछताछ जारी है। पुलिस आज उन्हें मजिस्ट्रेट के सामने पेश कर और हिरासत की मांग करेगी।

इस बीच जुबैर की गिरफ्तारी का काफी विरोध हुआ है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में कहा – ‘भाजपा की नफरत, कट्टरता और झूठ को उजागर करने वाला हर शख्स उनके लिए खतरा है।’ एक और कांग्रेस नेता शशि थरूर ने जुबैर की गिरफ्तारी को ‘सच्चाई पर हमला’ बताते हुए उनकी रिहाई की मांग की है।

राज्यसभा सदस्य और कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा – ‘दिल्ली पुलिस बदले की भावना से काम कर रही है क्योंकि AltNews सरकार के फर्जी दावों को उजागर करता है।’ वकील-कार्यकर्ता प्रशांत भूषण ने कहा – ‘सरकार उन लोगों के पीछे पड़ी है जो हेट स्पीच का पर्दाफाश कर रहे हैं।’