पटियाला में निहंगों का पुलिस पर हमला, एएसआई का हाथ काट डाला, सात गिरफ्तार, काफी हथियार भी मिले

लॉक डाउन के बीच एक बेहद खराब खबर पंजाब के पटियाला से आई है जहाँ  निहंगों ने उत्पात मचाकर उस वक्त एक एएसआई का हाथ काट दिया जब उसने निहंग से कर्फ्यू पास माँगा। शिरोमणी अकाली दल के नेता मनिंदरजीत सिंह सिरसा ने इस घटना की कड़ी निंदा की है। इस घटना से जुड़े ७ निहंगों को पुलिस ने बाकायदा कमांडो ऑपरेशन करके अब गिरफ्तार कर लिया है। उनके पास से काफी संख्या में हथियार मिले हैं।

घटना के मुताबिक रविवार को सुबह सब्जी मंडी के बाहर मुख्य गेट पर  निहंगों ने पुलिस पर हमला किया। हमले में कुछ और पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं। इन लोगों के पास के देसी कट्टा और पेट्रोल बम तक मिले हैं। पंजाब के पुलिस प्रमुख दिनकर गुप्ता ने मीडिया के लोगों को बताया है कि निहंगों के हमले में एएसआई हरजीत सिंह का हाथ कट गया जिसे पीजीआई, चंडीगढ़ में भर्ती किया गया है।

इस हमले में कई पुलिसकर्मी और मंडी बोर्ड के अधिकारी घायल हुए हैं। मामले में पुलिस ने सात लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक उनसे (कर्फ्यू) पास दिखाने को कहा गया लेकिन उन्होंने अपनी गाड़ी से दरवाजे और वहां लगाए गए अवरोधकों (बेरिकेड) को टक्कर मार दी। इसके बाद इन निहंगों ने ड्यूटी पर उपस्थित पुलिसकर्मियों पर हमला कर दिया।

जानकारी के मुताबिक पटियाला सदर थाने के प्रभारी और एक अन्य पुलिस अधिकारी घायल हुए हैं। पुलिस के मुताबिक हमले के बाद निहंग वहां से फरार हो गए। बाद में एडीजीपी राकेश चंद्र और कमांडो फोर्स वहां पहुंचे। उन्हें सरेंडर करने के लिए कहा गया लेकिन उन्होंने हमला कर दिया। पंजाब के मुख्या सचिव केबीएस सिद्धू के मुताबिक बलबेरा के गुरुद्वारे से ७ निहंगों को गिरफ्तार किया गया है और उनके पास कुछ हथियार भी मिले हैं। आरोपी निहंग के खिलाफ हत्या के प्रयास के तहत केस दर्ज किया गया है। शिरोमणी अकाली दल के नेता मनिंदरजीत सिंह सिरसा ने इस घटना की कड़ी निंदा की है। उन्होंने कहा कि घटना को किसी धर्म विशेष से नहीं जोड़ा जाना चाहिए और उत्पात करने वालों पर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए।