पंजाब में हथियार भेजने के लिए पाकिस्तान ने किये ड्रोन इस्तेमाल

पाकिस्तान की तरफ से पंजाब में ड्रोन के माध्यम से बड़ी संख्या में एके 47 असाल्ट राइफल सहित हथियारों को गिराने के बाद, पंजाब के मुख्यमंत्री ने केंद्रीय गृह मंत्री, अमित शाह से मदद मांगी - भारत हितैषी

पंजाब पुलिस ने तरनतारन जिले के खलरा गांव के पास गिराए गए हथियारों में ड्रोन के इस्तेमाल से जुड़े एक आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है। हथियार स्पष्ट रूप से पंजाब और कश्मीर में आतंक को बढ़ावा देने के लिए थे, जो कि वर्तमान में धारा 370 के निरस्त होने के बाद गंभीर स्थिति में है । पंजाब में पिछले कुछ समय से आतंकी गतिविधियां देखी गई हैं, कुछ समय पहले पठानकोट वायुसेना अड्डे पर हमला हुआ था। पठानकोट की घटना साल 2016 में हुई थी और उससे एक साल पहले 2015 में पंजाब के दीनानगर में आतंकवादी गतिविधियां देखी गई थीं।

पंजाब पुलिस ने राज्य में हथियारों को गिराने के लिए ड्रोन का उपयोग करने की घटना को दो कारणों से बहुत गंभीरता से लिया है-एक तो पंजाब की पाकिस्तान से निकटता और दूसरा पंजाब के पिछले इतिहास, जहां तक आतंकवादी गतिविधियों का संबंध है। वर्तमान मामले में, पुलिस को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई की करतूत पर शक है। पाकिस्तान के साथ पंजाब की 550 किलोमीटर लंबी सीमा है और आतंकवादियों की घुसपैठ एक नियमित मामला है। पंजाब राज्य, हथियारों और ड्रग्स की सप्लाई करने के लिए आतंकी संगठनों के लिए एक ज्ञात लक्ष्य है। जम्मू और कश्मीर के साथ पंजाब की सीमा आतंकी समूहों के लिए लॉन्च पैड के रूप में उपयोग करने और शांति को भंग करने के लिए असुरक्षित बनाती है।

खुफिया एजेंसियों ने इस संबंध में गृह मंत्रालय को एक रिपोर्ट सौंपी है जिसमें कहा गया है कि सितंबर में पंजाब के अमृतसर में बड़ी संख्या में ऐके -47 असॉल्ट राइफल और ग्रेनेड को ड्रोन द्वारा गिराया गया था। खुफिया एजेंसियों के मुताबिक, अब तक आठ घटनाओं का पता चला है और ये हथियार उन आतंकवादियों के लिए थे, जो अनुच्छेद 370 के उल्लंघन के बाद जम्मू-कश्मीर में परेशानी पैदा करने के लिए इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। रिपोर्ट में सीमा सुरक्षा बल द्वारा सतर्कता पर सवाल उठाया गया है कि बल अपने ऑपरेशन के क्षेत्र में किसी भी ड्रोन गतिविधि की उपस्थिति का पता लगाने में सक्षम क्यों नहीं था। पिछले सप्ताह पंजाब के दो और स्थानों पर, हज़ारसिंह वाला और तेंडिवाला गाँव में ड्रोन का पता चला था।

पंजाब सरकार के एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि उसने पिछले दो महीनों के दौरान सीमा पार से हथियार गिराने में इस्तेमाल किए गए दो ड्रोन बरामद किए हैं। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि एक ड्रोन अगस्त में बरामद किया गया था और दूसरा सितंबर में तरनतारन के झब्बल शहर से जली हुई स्थिति में जब्त किया गया था।

पंजाब पुलिस ने राज्य के सीमावर्ती इलाकों में हथियारों और गोला-बारूद का इस्तेमाल करने वाले पाकिस्तानी ड्रोन बरामद करने के बाद, हुसैनीवाला सेक्टर में बीएसएफ ने दो उच्च-उड़ान वाले ड्रोन देखे । बीएसएफ के एक अधिकारी ने कहा कि बीएसएफ के जवानों ने चार बार पाकिस्तानी ड्रोन को देखा, जबकि एक बार इसे भारतीय सीमा के अंदर लगभग एक किलोमीटर तक देखा गया।

आधिकारिक सूत्रों ने आरोप लगाया कि पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में धारा 370 के उन्मूलन के बाद पंजाब में हथियारों और गोला-बारूद को गिराने के प्रयासों के अलावा आतंकवादियों को भारत में धकेलने पर आमादा है। भारत-पाक सीमा पर बढ़ी हुई सुरक्षा के बाद, पाकिस्तान स्थित आतंकी समूह अब पंजाब का इस्तेमाल हथियारों, गोला-बारूद, नशीले पदार्थों और नकली मुद्रा को डंप करने के लिए कर रहे हैं।

इन मामलों में, भारतीय क्षेत्र में प्रवेश करने के तुरंत बाद, ड्रोन, जल्द ही पाकिस्तान लौट आए।

बीएसएफ अधिकारियों ने पंजाब पुलिस को एक तीसरे ड्रोन के बारे में भी बताया था जिसे पिछले सप्ताह भारतीय क्षेत्र में प्रवेश करते देखा गया था। हालांकि, पुलिस किसी भी ड्रोन का पता लगाने में विफल रही। 1 अक्टूबर, 2019 को फाजिल्का सेक्टर में एक पाकिस्तानी ड्रोन भी देखा गया था। 13 अगस्त, 2019 को भी अमृतसर के मुहावा गांव में एक पाकिस्तानी ड्रोन धान के खेत के अंदर दुर्घटनाग्रस्त पाया गया था। 25 सितंबर को पुलिस ने तरनतारन में झबल इलाके से एक पाकिस्तानी ड्रोन के अवशेष बरामद किए थे। पुलिस जांच में पाया गया है कि खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स (्र्यंस्न) और खालिस्तान लिबरेशन फोर्स (्यरुस्न) के आतंकवादियों ने नकली मुद्रा के अलावा हथियारों और गोला-बारूद की आपूर्ति भेजने के लिए कम से कम चार ड्रोन का इस्तेमाल किया था। इन घटनाओं के मद्देनजर सुरक्षा एजेंसियां, सीमा सुरक्षा बल, पुलिस और सैन्य खुफिया पाकिस्तानी ड्रोनों की आवाजाही पर नजर बनाए हुए हैं। पुलिस और सेना के अधिकारियों ने कहा है कि भारतीय क्षेत्र में घुसने वाले किसी भी संदिग्ध ड्रोन को मार गिराया जाएगा।

किसी भी मिश्रण से बचने के लिए, लोगों को सीमावर्ती गांवों में शादियों के दौरान ड्रोन का उपयोग नहीं करने की चेतावनी दी गई है। पुलिस ने सैन्य और वायु सेना स्टेशनों के पास ड्रोन उड़ाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। बीएसएफ ने सीमा क्षेत्र के निवासियों को पुलिस या बीएसएफ अधिकारियों को सूचित करने के लिए भी संवेदनशील बनाना शुरू कर दिया है यदि वे शून्य रेखा के पास कुछ भी असामान्य देखते हैं।

इस बीच, मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि यह घटना अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद पाकिस्तान के भयावह डिजाइन के लिए एक नया और गंभीर आयाम है। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय गृह मंत्री से जल्द से जल्द समस्या से निपटने का आग्रह किया। अपने आधिकारिक हैंडल से एक ट्वीट में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को टैग करते हुए, कैप्टन अमरिंदर ने लिखा, ”अनुच्छेद 370 के उन्मूलन के बाद हथियारों और गोला-बारूद की खेपों को छोडऩे वाले पाकिस्तान मूल के ड्रोन की हाल की घटनाएं पाकिस्तान के भयावह डिजाइन पर एक नया और गंभीर आयाम है। ञ्च्रद्वद्बह्लस्द्धड्डद्ध जी से अनुरोध हैं कि वह सुनिश्चित करें कि यह ड्रोन समस्या जल्द से जल्द निपटाई जाए।” केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री श्रीपाद येसो नाइक ने कहा कि “भारत इससे निपटने में सक्षम है और चिंता का कोई मुद्दा नहीं है।” सेना और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने भी ड्रोन की रिपोर्ट के बाद पूरी भारत-पाक सीमा और नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर अलर्ट जारी कर दिया था। पूछताछ के दौरान एकत्रित जानकारी के अनुसार, ड्रोन की ऊंचाई और वजन के परिणामस्वरूप ड्रोन उतरा, जिसके बाद आतंकवादियों ने वाहक को नष्ट कर दिया या उन्हें छिपा दिया। पंजाब पुलिस की जांच के अनुसार, पंजाब के तरनतारन जिले में जब्त किए गए हथियारों, गोला-बारूद और नकली मुद्रा को जब्त करने के लिए 10 किलोग्राम तक वजन उठाने में सक्षम जीपीएस-फिट ड्रोन पाकिस्तान से सात से आठ बार उड़ान भर चुके हैं।

राज्य के पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता ने बताया कि प्रारंभिक जांच में पता चला है कि हाल ही में पाकिस्तान के आईएसआई द्वारा लॉन्च किए गए ड्रोन और राज्य प्रायोजित जिहादी और खालिस्तान समर्थक आतंकवादी संगठनों को पाकिस्तान से लगी सीमा पर हथियारों को पहुंचाया गया था।

डीजीपी ने कहा कि ‘बड़े पैमाने पर घुसपैठ जम्मू और कश्मीर, पंजाब और भारतीय भीतरी इलाकों में आतंकवाद और उग्रवाद को बढ़ाने के उद्देश्य से की जा रही है, जो घाटी में हाल के घटनाक्रमों के मद्देनजर है।’