न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने इस्तीफा दिया, 7 फरवरी से होगा प्रभावी

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने घोषणा की है कि वह 7 फरवरी से अपने पद पर नहीं रहेंगी और उससे पहले इस्तीफा दे देंगी। लेबर पार्टी के कॉकस रिट्रीट की बैठक में उन्होंने यह ऐलान किया और कहा कि उनके जाने का वक्त आ गया है क्योंकि वे और चार साल तक काम करने की क्षमता की कमी महसूस कर रही हैं।

याद रहे जैसिंडा 2017 में गठबंधन सरकार की नेता बनी थीं। तीन साल बाद चुनाव में बड़ी जीत के लिए उन्होंने सेंटर-लेफ्ट लेबर पार्टी का नेतृत्व किया, हालांकि हाल के चुनाव में उनकी पार्टी ही नहीं बल्कि उनकी अपनी लोकप्रियता का ग्राफ नीचे गिरता दिखाई दिया है।

अर्डर्न ने कहा – ‘अगला आम चुनाव 14 अक्टूबर को होगा और तब तक मैं एक निर्वाचक सांसद के रूप में बनी रहूंगी। मैं इसलिए नहीं जा रही हूं, क्योंकि मेरा मानना है कि हम अगला चुनाव नहीं जीत सकते, बल्कि इसलिए कि मुझे विश्वास है कि हम जीत सकते हैं और जीतेंगे। ब्रेक के दौरान मुझे लगा था कि नेता के रूप में खुद को जारी रखने के लिए ऊर्जा मिल जाएगी, लेकिन मैं ऐसा करने में सक्षम नहीं हूं।’

उन्होंने कहा कि उनका इस्तीफा 7 फरवरी से पहले प्रभावी होगा। लेबर कॉकस 22 जनवरी को एक नए नेता को चुनने के लिए वोट करेगा। उप प्रधान मंत्री ग्रांट रॉबर्टसन ने कहा कि वह अपना नाम आगे नहीं रखेंगे। अर्डर्न ने कहा कि उनके इस्तीफे के पीछे कोई रहस्यमयी कारक नहीं है।

जैसिंडा ने बैठक में कहा – ‘मैं इंसान हूं। हम जितना दे सकते हैं उतना देते हैं और फिर मेरे लिए समय आ चुका है। मैं जा रही हूं क्योंकि इस तरह के एक विशेषाधिकार प्राप्त नौकरी के साथ एक बड़ी जिम्मेदारी आती है। यह जानने की जिम्मेदारी कि आप कब नेतृत्व करने के लिए सही व्यक्ति हैं और यह भी कि आप कब नहीं हैं।’