नोवेल कोरोना से अब तक ३,८५९ मौतें, भारत में कोरोना के ४३ पॉज़िटिव मामले

नोवेल कोरोना ने अब तक दुनिया भर में ३,८५९ लोगों की जान ले ली है। इनमें से सबसे ज्यादा ३,११९ चीन में  हैं जबकि इटली में भी आंकड़ा तेजी से बढ़ते हुए ३६६, अमेरिका में २२ और ईरान में २३७ पहुँच गया है। भारत में अब तक ४३ मामले सामने आए हैं जिनमें  से तीन पॉजिटिव मरीजों को अब डिस्चार्ज कर दिया गया है। नए मामले दिल्ली, यूपी, केरल और जम्मू से सामने आए हैं।

दुनिया में नोवेल कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा असर चीन में है जहाँ आज शाम ४.३५ के अपडेट के मुताबिक मरने वाले ३,११९, इटली में ३६६, ईरान में २३७, दक्षिण कोरिया में ५१, अमेरिका में २२, फ्रांस में १९, स्पेन ८, जापान में ६, ईराक में  ४, ब्रिटेन, नीदरलैंड्स, हांगकांग, ऑस्ट्रेलिया में ३-३, स्विट्जरलैंड में २ और इजिप्ट, थाईलैंड, ताईवान, सैन मैरिनो, अर्जेंटीना, फिलीपींस में १-१ मौत हुई है। इटली के प्रधानमंत्री गिसेप कोंटे ने रविवार को कोरोना संक्रमण में खतरनाक तेजी के बाद नैशनल इमर्जेंसी का ऐलान किया था।

जहां तक भारत की बात है अब तक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक कोरोना वायरस के कुल ४३ मामले सामने आए हैं, इनमें से पॉजिटिव ३  मरीजों को अब डिस्चार्ज कर दिया गया है। नए मामले दिल्ली, यूपी, केरल और जम्मू कश्मीर से सामने आए हैं। केरल में एक तीन साल के बच्चे में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। बच्चा हाल ही में अपने परिवार के साथ इटली से आया था। जम्मू में भी ६३  वर्षीय महिला में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। महिला हाल ही में ईरान की यात्रा करके लौटी थी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने सोमवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के साथ कोरोना वायरस को लेकर बैठक के बाद कहा कि अगर मामले बढ़ते हैं तो हमने दिल्ली सरकार से आइसोलेशन वार्डों, संगरोध सुविधाओं, डॉक्टरों की उपलब्धता, संपर्क ट्रेसिंग और अन्य सावधानियों के लिए तैयार किया है। हवाई अड्डों पर स्क्रीनिंग शुरू की गयी है और अब ३० हवाई अड्डों को स्क्रीनिंग के तहत रखा गया है। दिल्ली मेट्रो के डिब्बों और डीटीसी बसों को सैनिटाइज किया जा रहा है। उन्होंने सलाह दी कि जो लोग स्वस्थ हैं, उन्हें फेस-मास्क पहनने की जरूरत नहीं है।