नेशनल हेराल्ड अखबार के दफ्तर समेत अन्य दस जगहो पर ईडी की छापेमारी

नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से पूछताछ के कुछ दिनों बाद मंगलवार को नेशनल हेराल्ड दफ्तर समेत लगभग दस ठिकानों पर छापेमारी की है।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से पहले र्इडी ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से पांच दिनों तक पूछताछ की थी। ईडी द्वारा सोनिया गांधी से की गई पूछताछ में करीब 100 प्रश्न पूछे गए थे, और राहुल गांधी से करीब 150 प्रश्न पूछे गए थे।

हालांकि सोनिया गांधी और राहुल गांधी से ईडी की पूछताछ के दौरान कांग्रेस ने देश भर में विरोध प्रदर्शन किया था। और आरोप लगाया था कि चुनावों में राजनीतिक लाभ पाने के लिए व विपक्षी दलों के नेताओं को परेशान करने के लिए मोदी सरकार प्रवर्तन निदेशालय का इस्तेमाल कर रही है।

आपको बता दें, भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू द्वारा नेशनल हेराल्ड अखबार चलाने वाली कंपनी एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) की स्थापना की गयी थी।

प्रवर्तन निदेशालय का कहना है कि, यंग इंडियन ने एजेएल की संपत्ति में 800 करोड़ रुपये से भी अधिक हेरफेर किया है। और आयकर विभाग के अनुसार इसे यंग इंडियन के शेयर धारकों सोनिया गांधी व राहुल गांधी की संपत्ति माना जाना चाहिए। जिसके लिए उन्हें करों की भुगतान भी करना चाहिए।