नेपाल हेलीकॉप्टर हादसे में ६ की मौत

नेपाल में एक हेलीकप्टर हादसे में छह लोगों की मौत हो गयी है। हेलीकप्टर में कुल सात लोग सवार थे जिनमें से एक महिला चमत्कारी रूप से बच गयी। रिपोर्ट्स के मुताबिक हेलीकप्टर धाडिंग और नुवाकोट जिलों से सटे जंगल के पास क्रैश लैंडिंग के वक्त हादसे का शिकार हो गया।
बताया गया है कि दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर में आग नहीं लगी है। मौसम खराब होने और वहां दुर्गम इलाका होने के कारण बचाव कार्य में कठिनाई आ रही है। नेपाली सेना का एक हेलिकॉप्टर और एक निजी हेलिकॉप्टर दुर्घटनास्थल पर राहत कार्य के लिए भेजे गए हैं। हादसे में जिन ६ लोगों की जान गयी है उनमें एक विदेशी भी शामिल है।
मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया है कि एल्टीट्यूड एयर का हेलीकॉप्टर सुबह से लापता था और  धाडिंग और नुवाकोट क्षेत्र के जंगल में उसे क्रैश लैंडिंग करनी पड़ी। त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के अधिकारियों ने कहा हेलिकॉप्टर गोरखा के समागांव से एक मरीज और अन्य यात्रियों को लेकर काठमांडो के लिए उड़ा था। करीब 32 किलोमीटर की उड़ान के बाद नेपाल के समयानुसार सुबह करीब ८.११ पर काठमांडो टावर से उसका संपर्क टूट गया था।
हेलिकॉप्टर में एक जापानी पर्वतारोही समेत 6 यात्री सवार थे। इसमें एक महिला हे जीवित बची है।
शनिवार को नुवाकोट जिले के सुरचेत में 7 लोगों को लेकर उड़ रहा हेलीकॉप्टर ऊंची चोटी के ऊपर दुर्घटनाग्रस्त होकर घने जंगल में गिर गया।
रिपोर्ट्स के मुताबिक हेलिकॉप्टर को गोरखा को एक मरीज को काठमांडू में ले जाने के लिए भेजा गया था। एल्टीट्यूड एयर प्राइवेट लि. के एमडी नीमा नुरू शेरपा ने कहा कि स्थानीय लोगों ने नुवाकोट जिले के सुदूरवर्ती इलाके में हेलिकॉप्टर का मलबा देखा है। इस हेलीकॉप्टर के पायलट वरिष्ठ कैप्टन निश्छल केसी थे।
कहा गया है कि राहतकर्मियों ने छह शव बरामद किए हैं जिनमें वरिष्ठ कैप्टन निश्छल केसी का शव भी शामिल बताया गया हैं। हादसे में जान गंवाने वाले विदेशी की पहचान हीरोमी कोमात्सू (६८) के तौर पर की गई है। खबर में कहा गया कि जीवित बची महिला के शरीर पर कुछ जगह चोट के निशान हैं और उसे उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया है।