नेपाल ने भारत के अनुरोध पर अमृतपाल सिंह को निगरानी सूची में डाला, भारत-नेपाल सीमा पर भी हाई अलर्ट

भगौड़े कट्टरपंथी उपदेशक अमृतपाल सिंह को नेपाल ने सोमवार को अपनी निगरानी सूची में डाल दिया है। यह माना जा रहा है कि अमृतपाल नेपाल में छिपा हो सकता है। भारत ने नेपाल से अनुरोध किया है कि भारतीय पासपोर्ट या फिर किसी अन्य पासपोर्ट के सहारे अमृतपाल सिंह को तीसरे देश में भागने की अनुमति नहीं किया जाए और भागने का प्रयास करे तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाए।

नेपाल के अधिकारियों ने बताया है कि भारतीय दूतावास के अनुरोध के बाद आव्रजन विभाग ने अमृतपाल को अपनी निगरानी सूची में डाल दिया है। इससे पहले काठमांडू पोस्ट अखबार ने खबर दी थी कि काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास ने शनिवार को कांसुलर सर्विसेज विभाग को भेजे पत्र में सरकारी एजेंसियों से अनुरोध किया है कि यदि अमृतपाल भागने की कोशिश करता है तो उसे गिरफ्तार किया जाए।

वहीं अखबार ने कई स्त्रोतो का हवाला देते हुए कहा कि, पत्र और अमृतपाल सिंह के व्यक्तिगत विवरण को होटल से लेकर एयरलाइंस तक सभी संबंधित एजेंसियों को भेज दिया गया है। कहा जाता है कि अमृतपाल के पास अलग-अलग पहचान वाले पासपोर्ट है। और वह 18 मार्च से फरार है।

गृह मंत्रालय ने सभी सुरक्षा एजेंसियों को नेपाल-भारत सीमा क्षेत्र में हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए है। सूत्रों के अनुसार यह निर्देश भारतीय सुरक्षा अधिकारियों के अनुरोध पर दिया गया है।