नेपाली पुलिस की ताबड़तोड़ फायरिंग में सीतामढ़ी सीमा पर भारतीय की मौत

तीन इलाकों को लेकर भारत और नेपाल में तनातनी के बीच शुक्रवार को बिहार के  सीतामढ़ी जिले में सीमा पर नेपाल पुलिस की तरफ से हुई ताबड़तोड़ फायरिंग में एक भारतीय की मौत हो गयी है। इस घटना को गंभीर माना जा रहा है, जिसमें दो लोग घायल भी हुए हैं। अपुष्ट ख़बरों के मुताबिक एक व्यक्ति को नेपाल पुलिस सीमा से उठाकर नेपाल इलाके में ले गयी है।

जानकारी के मुताबिक इस इलाके में पहले से लोग आर-पार जाते रहे हैं। लेकिन वहां इस तरह की घटना पहले कभी नहीं हुई है। झड़प होने के बावजूद ऐसी घटना पहले कभी नहीं हुई। लेकिन शुक्रवार को नेपाल पुलिस की तरफ से हुई फायरिंग में एक भारतीय की मौत होने से तनाव बन गया है।

कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक फायरिंग की घटना के बाद नेपाल सशस्त्र पुलिस ने सीमा पर तैनात एसएसबी को जानकारी दी कि उनसे हथियार छीनने की कोशिश की गई जिसके जवाब में फायरिंग की गयी।

यह घटना भारत-नेपाल सीमा पर सीतामढ़ी के लालबंदी बॉर्डर के सोनबरसा नमक स्थान पर हुई है। नेपाल पुलिस ने फ़ायरिंग कर दी, जिससे एक स्थानीय ग्रामीण की मौत हो गयी। घटना शुक्रवार सुबह करीब पोन नौ बजे की है। सशस्त्र सीमा बल फ्रंटियर हेडक्वार्टर (पटना) के आईजी संजय कुमार ने घटना की पुष्टि की है और कहा है कि जिस व्यक्ति की जान नेपाली पुलिस की फायरिंग में गयी है, वो २५ साल का एक युवक है।

इस घटना में घायल हुए लोगों का सीतामढ़ी के सरकारी अस्पताल में किया जा रहा है। इनके नाम उमेश राम और उदय ठाकुर बताये गए हैं। घटना के बाद सीमा क्षेत्र में भारतीय जवानों की गश्त तेज की गई है। पुलिस ने इसे ग्रामीणों और नेपाल सशस्त्र पुलिस के बीच झड़प बताया है। यह भी कहा गया है कि यह घटना नेपाल इलाके में हुई है। वरिष्ठ अधिकारी वहां पहुंचे हैं और मामले की जांच की जा रही है।