नीतीश ने इस्तीफा दिया, एनडीए के जगह अब यूपीए का हिस्सा बनेंगे

बिहार के मुख्यमंत्री पद से नीतीश कुमार ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया। साथ ही भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए से उनका नाता टूट गया है। कुमार अब से कुछ देर पहले राज्यपाल से मिले और अपना इस्तीफा दे दिया। उन्होंने 160 विधायकों के साथ होने का दावा किया है।

एनडीए से बाहर जाने का फैसला करने के बाद नीतीश ने आरोप लगाया कि भाजपा ने उन्हें काफी अपमानित किया है और वे बाहर जाना चाहते थे। उन्होंने कहा कि भाजपा ने हर कदम पर उनकी बेइज्जती की।

नीतीश की नई सरकार में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव उपमुख्यमंत्री बन सकते हैं। कांग्रेस, जिसके 19 विधायक हैं, भी शामिल हो सकती है। दोनों बड़े नेताओं में सरकार चलाने के लिए काफी मुद्दों पर सहमति बन गई है।

बिहार विधानसभा में भाजपा की 77, की जेडीयू 45, कांग्रेस 19, सीपीआईएम (एल) के नेतृत्व वाले वाम दलों के पास 16 और राजद के पास 79 सीटे हैं। नीतीश ने दो दिन पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से टेलीफोन पर बात की थी। आज वे पूर्व मुख्यमंत्री और तेजस्वी यादव की माता राबड़ी देवी से भी मिले।

जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार होंगे, जबकि तेजस्वी यादव उपमुख्यमंत्री होंगे। मंत्रालयों का बंटवारा मुख्यमंत्री करेंगे, हालांकि विधानसभा का अध्यक्ष राष्ट्रीय जनता दल का हो सकता है।