नासा के ‘जेम्स वेब टेलीस्कोप’ द्वारा ली गई ब्रह्मांड की पहली रंगीन तस्वीर

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार को व्हाइट में नासा के प्रशासक बिन नेल्सन की मौजूदगी में दुनिया के सबसे बड़े व शक्तिशाली अंतरिक्ष दूरबीन ‘जेम्स वेब टेलीस्कोप’ द्वारा ब्रह्मांड की पहली छवि को जारी किया।

‘जेम्स वेब टेलीस्कोप’ निया के सबसे बड़ी व शक्तिशाली अंतरिक्ष दूरबीन है और इसी के द्वारा ली गई पहली ब्रह्मांड की छवि को जारी किया गया है। साथ ही यह तस्वीर अब तक की ब्रह्मांड की सबसे उच्चतम रिज़ॉल्यूशन वाली तस्वीर है।

जो बाइडेन ने तस्वीर को जारी करते हुए ट्वीट कर कहा कि, “वेब स्पेस टेलीस्कोप से पहली छवि विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए एक ऐतिहासिक क्षण का प्रतिनिधित्व करती है। खगोल विज्ञान और अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए और अमेरिका और पूरी मानवता के लिए।“ जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप कैसे लोगों के ब्रह्मांड को देखने के तरीके को बदल देगा, इसकी पहली झलक।

वहीं दूसरी तरफ इस विषय में नेल्सन ने अपने एक बयान में कहा कि, यह हमारे ब्रह्मांड की अब तक की सबसे गहरी छवि है बाकी उच्च-रिज़ॉल्यूशन रंगीन छवियों को 12 जुलाई को जारी किया जाएगा। जिन्हें नासा की वेबसाइट पर भी जाकर देखा जा सकता है।

आपको बता दे, अंतरिक्ष में प्रक्षेपित सबसे शक्तिशाली दूरबीनों में से एक है जेम्स वेब टेलीस्कोप। नासा के उप प्रशासक पाम मेलरॉय ने अपने एक बयान के अनुसार, इस मिशन में 20 वर्षों तक संचालित करने के लिए पर्याप्त अतिरिक्त ईंधन क्षमता है।

नासा ने शुक्रवार को जेम्स वेब के पहले पांच ब्रह्मांडीय लक्ष्यों का खुलासा किया था। इनमें शामिल कैरिना नेबुला, WASP-96b, दक्षिणी रिंग नेबुला, स्टीफ़न की पंचक और SMACS 0723 थे। लक्ष्यों का चयन एक अंतरराष्ट्रीय समिति द्वारा किया गया था जिसमें नासा, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी, कनाडार्इ अंतरिक्ष एजेंसी व बाल्टीमोर में स्पेस टेलीस्कोप साइंस इंस्टीट्यूट के सदस्य शामिल थे।