नागरिकता क़ानून विरोधी आंदोलन के पीछे कांग्रेस, शाह का आरोप

गृह मंत्री अमित शाह ने गुरूवार को नागरिकता संशोधन क़ानून को लेकर हो रहे प्रदर्शनों और हिंसा के लिए विपक्षी दलों, खासकर कांग्रेस पर, निशाना साधा। शाह ने कांग्रेस को इस आंदोलन के पीछे बताया। दिल्ली में जल्द होने वाले पर चुनाव के मद्देनजर शाह ने केजरीवाल सरकार को  ”झाड़ू सरकार” बताते हुए कहा कि यह सरकार बहुत बड़ा रोड़ा है और हर विकास के काम में अड़ंगा लगाती है।

मौका दिल्ली के कड़कड़डूमा में डीडीए ईस्ट दिल्ली हब के उद्घाटन समारोह का था जहाँ अपने सम्वोधन में शाह ने नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शनों को लेकर भी खूब नाराजगी जताई और हिंसा के लिए कांग्रेस सहित विपक्षी दलों को जिम्मेदार बताया। उन्होंने समारोह में कहा – ”दिल्ली के टुकड़े-टुकड़े गैंग को सबक सिखाया जाना चाहिए।”

केजरीवाल सरकार पर हमला बोलते हुए शाह ने कहा – ”करीब ६० महीने होने वाले  हैं केजरीवालजी को मुख्यमंत्री बने। आज से पहले ये सारे वादे पूरे क्यों नहीं किए।  अभी भी ये वादे पूरे नहीं होने वाले हैं, सिर्फ विज्ञापन देकर ये लोगों को झांसा दे रहे हैं।  उन्होंने जीवन में सिर्फ विरोध करने और धरना देने का काम किया है।”

शाह ने आरोप लगाया कि केजरीवालजी ने प्रधानमंत्री आवास योजना का फायदा गरीब लोगों को इसलिए नहीं पहुंचाया, क्योंकि उस योजना के आगे प्रधानमंत्री नाम जुड़ा है। केजरीवालजी ने भले ही काम नहीं होने दिया लेकिन मोदी सरकार ने अनाधिकृत कालोनियों को स्थाई करने का फैसला कर जनता के बड़े हिस्से को लाभ दिया है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री नई-नई चीजें करते रहते हैं। उन्होंने एक नई शुरुआत की है, सोचना भी क्यों? बजट भी क्यों देना? भूमि पूजन भी क्यों करना ? उद्घाटन भी क्यों करना? किसी का करा कराया है बस उसपर अपने नाम का ठप्पा लगा देना।

केजरीवाल को ”विकास विरोधी” बताते हुए शाह ने कहा – ”मैं आज आपको सबसे बड़ा रोड़ा क्या है बताना चाहता हूं, मोदीजी, हरदीपजी द्रुत गति से काम करना चाहते हैं, लेकिन ये केजरीवाल झाड़ू सरकार जो है वो बहुत बड़ा रोड़ा है। हर विकास के काम में ये अडंगा लगाते हैं।” शाह ने पिछली कांग्रेस सरकारों को भी विकास के मामले में ”सुस्त” बताया।