नया विवाद: यूनिवर्सिटी की दीवारों पर लगाए पोस्टर – ‘भगवा जेएनयू’

लगातार विवादों के चलते जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) इन दिनों सुर्ख़ियों में है। अब नया विवाद जेएनयू की बाहरी दीवारों पर भगवा झंडे और विवादित पोस्टर लगाने से पैदा  हो गया है। इन पोस्टरों में  लिखा है – ‘भगवा जेएनयू’ और इन्हें हिन्दू सेना ने लगाया है।

जानकारी के मुताबिक हिंदूवादी संगठन ‘हिन्दू सेना’ की तरफ से ये झंडे और पोस्टर यूनिवर्सिटी के बाहरी सड़क और मुख्य गेट के करीब लगाए गए हैं। कुछ रोज पहले जेएनयू में रामनवमी के दिन वामपंथी छात्र संगठन (एसएफआई) और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के बीच खाने के हिंसा हो गयी थी। इस घटना में कई छात्र घायल हो गए थे।

अब हिंसा के बाद यह ये पोस्टर और झंडे लगने से फिर तनाव पैदा हो गया है। यह विवादित झंडे और पोस्टर लगाने के बाद साफ़ हो गया है कि देश की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी में साम्प्रदायिक ज़हर घोलने की घिनौनी कोशिश हो रही है।

याद रहे रामनवमी के दिन कावेरी हॉस्टल में नॉनवेज खाना परोसे जाने के बाद वहां  हिंसा हो गयी थी। लेफ्ट विंग के छात्रों ने आरोप लगाया था कि एबीवीपी से जुड़े छात्रों ने हॉस्टल में आकर मेस स्टाफ को नॉनवेज परोसने से रोक दिया। यही नहीं उन्होंने वहां उपस्थित छात्रों पर हमला भी किया। उधर एबीवीपी का कहना था कि लेफ्ट विंग के छात्रों ने रामनवमी की पूजा रोकने की कोशिश की थी। बता दें पुलिस इस घटना की जांच कर रही है