नक्सली संगठन के सरगना की दोनों पत्नियां गिरफ्तार

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने प्रतिबंधित नक्सली संगठन पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएलएफआई) पर शिकंजा कस दिया है। पीएलएफआई के चीफ दिनेश गोप की दोनों पत्नियों को गिरफ्तार कर लिया है। दोनों पत्नियों के नाम हीरा देवी और शकुंतला देवी हैं। दोनों को टेरर फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।
नक्सली सरगना दिनेश गोप की दोनों पत्नियों पर लेवी और रंगदारी से अर्जित रुपयों को फर्जी कंपनियों में निवेश करने के आरोप हैं। एनआईए की टीम ने शकुंतला देवी और हीरा देवी को गिरफ्तार करने के बाद कोलकाता स्थित आवास में भी छापे मारे। यहां से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से जुड़े लेन-देन के रिकॉर्ड केंद्रीय एजेंसी ने जब्त किए।
गौरतलब है कि 10 नवंबर, 2016 को रांची के बेड़ो इलाके से 25 लाख 38 हजार रुपये जब्त किये गये थे। जांच में खुलासा हुआ कि ये रुपये सड़क और निर्माण कार्यों के ठेकेदारों और कारोबारियों से वसूले गये थे और फर्जी कंपनियों में निवेश किये गए। एनआईए ने पहले भी 49 लाख रुपये नकद और 70 लाख की संपत्ति जब्त की थी। सरगना गोप की दोनों पत्नियों से जुड़े बैंक खातों में ढाई करोड़ रुपये का लेन-देन किया गया।