नक्सलियों के आईडी विस्फोट में सीआरपीएफ के 3 जवान जख्मी

ग्यारह दिन बाद नक्सलियों ने पुनः किया आईडी ब्लास्ट

झारखंड: अति नक्सल प्रभावित क्षेत्र कोल्हान में नक्सलियों के आईडी ब्लास्ट में सीआरपीएफ के 3 जवान जख्मी हो गए। उनमें से राकेश पाठक, डी बी अनल और पंकज यादव शामिल है । उनका चाईबासा में प्राथमिक उपचार करने के बाद बेहतर इलाज के लिए एअरलिफ्ट कर रांची भेजा गया है।


घटना के संबंध में पुलिस ने बताया कि गुरुवार को गोईलकेरा थाना क्षेत्र मेरालगढ़ा और हाथीबुरु जंगल में जवान सर्चिंग पर निकले थे। इसी दौरान IED ब्लास्ट हुआ। जिसकी चपेट में तीन जवान आ गए। घायल जवानों को प्राथमिक उपचार के बाद  एयरलिप्ट कर रांची भेजा गया है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि माओवादी नक्सली संगठन के सिर्फ नेता मिसिर बेसरा, अनमोल दा, मोछू, चमन, कांडे ,अजय महतो, सागेन अंगरिया अपने दस्ते के साथ कोल्हान क्षेत्र में विध्वंसक गतिविधि के लिए भ्रमण सील है।

उक्त सूचना के आलोक में चाईबासा पुलिस बल, कोबरा बटालियन और झारखंड जगुआर तथा सीआरपीएफ को मिलाकर एक दल बनाया गया। जो सर्च अभियान पर निकला। इस बीच गोईलकेरा थाना क्षेत्र मोरालगढा एवं हाथीबुरु जंगल के पास सर्च अभियान चला रहे थे ,तभी नक्सलियों द्वारा उक्त सर्च पार्टी को निशाना बनाकर आईडी विस्फोट किया गया। जिसकी चपेट में सीआरपीएफ के राकेश पाठक,डी बी अनल, पंकज यादव आकर जख्मी हो गए। उन सभी का प्राथमिक उपचार कर इलाज के लिए एअरलिफ्ट कर रांची भेजा गया है।

गौरतलब हो कि नक्सली द्वारा क्षेत्र में 11 दिन के बाद आईडी विस्फोट किया गया है। इससे पूर्व नक्सली सर्च अभियान में बाधा पहुंचाने के लिए लगातार आईडी विस्फोट करते आरहे है। इससे जवान जख्मी हो रहे है। इस संबंध में नक्सलियों ने जगह-जगह पोस्टर लगाकर ग्रामीणों को निर्देश दिया था कि वे जंगल क्षेत्र में ना जाएं । उनके द्वारा आईडी बम लगाया गया है। जिसके चपेट में आ सकते हैं । वहीं पुलिस का सर्च अभियान नहीं रुका ।इस बीच नक्सली के द्वारा लगाए गए आईडी बम के चपेट में ग्रामीण और जवान जख्मी होते आ रहे हैं।