नए साल पर किस-किस मोबाइल फोन पर काम नहीं करेगा व्हाट्सएप

व्हाट्सएप नए साल पर हर साल अपडेट करता है और कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम में ये काम करना बंद कर देता है। 2021 में भी  कछ पुराने सिस्टम पर व्हाट्सएप काम नहीं करेगा। पिछले साल व्हाट्सएप ने विंडोज और ब्लैकबेरी के लिए सपोर्ट बंद किया था और नए साल 2021 में भी कई पुराने आईफोन और कुछ एंड्रॉयड फोन पर व्हाट्सएप काम नहीं करने वाला है।
एक रिपोर्ट के मुताबिक, नए साल में आईओएस 9 और एंड्रॉयड 4.0.3 पर चलने वाले फोन में व्हाट्सएप नहीं चलेगा। यानी आईफोन 4 और इससे भी पहले के आईफोन में व्हाट्सएप काम नहीं करेगा। इसके ऊपर के सभी वर्जन में काम करेगा, हो सकता है कि इसे अपडेट करना पड़े।
इसी तरह एंड्रॉयड फोन में 4.0.3 वर्जन वाले 2021 में व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इस कैटेगरी में कई कंपनियों के बहुत से मोबाइल फ़ोन आते हैं।
कैसे चेक करें एंड्रॉयड वर्जन
आपके फोन में कौन-सा ऑपरेटिंग सिस्टम है और उसका वर्जन क्या है? इसे जाने के लिए फोन की सेटिंग में जाकर अबाउट के विकल्प पर क्लिक करें। यहां आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी। इसी से पता जाएगा कि आपके फोन में नए साल में व्हाट्सएप सपोर्ट करेगा या नहीं।
नई सुविधा भी मिलेगी
बता दें कि नए साल में व्हाट्सएप में आप एक साथ कई फोटो-वीडियो और कॉपी करके दूसरे चैट में पेस्ट कर सकेंगे। इस फीचर की टेस्टिंग फिलहाल बीटा वर्जन पर हो रही है।