नए संसद भवन का निर्माण कार्य शुरू

नए संसद भवन का निर्माण कार्य शुक्रवार को शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 10 दिसंबर को इस परियोजना की आधारशिला रखी थी।

बताया जा रहा है नया संसद भवन त्रिकोणीय आकार का होगा. साल 2022 तक, देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस पर इसका निर्माण पूरा होने की उम्मीद है।

इस सप्ताह की शुरुआत में 14 सदस्यीय धरोहर समिति ने नए संसद भवन के निर्माण को मंजूरी दे दी थी. साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने  भी संसद भवन के निर्माण कार्य के लिये हरी झंडी‘ दे दी है।

भवन का निर्माण टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड के द्वारा किया जा रहा है। इस परियोजना पर 971 करोड़ रुपये की लागत लगाये जाने का अनुमान है।

नए भवन का निर्माण पुराने संसद के सामने किया जाएगा. नए संसद भवन में लोकसभा और राज्यसभा के बड़े कक्ष होंगे, जहाँ लोकसभा के लिये 888 और राज्यसभा के लिये 384 सीटों की व्यवस्था की जायेगी।

संयुक्त सत्र बुलाने के लिये लोकसभा कक्ष में 1,272 सीटों की होगी। साल 2022 का मानसून सत्र नए भवन में होने की संभावना करना है।

नए भवन के निर्माण के बाद पुराने भवन को संग्रहालय में तब्दील कर दिया जाएगा। पुराने संसद भवन का निर्माण 94 साल पहले लगभग 83 लाख रुपये में किया गया था।