धारावी में पॉजिटिव मामले २२ हुए, देश भर में मौत का आंकड़ा २०० के पार

मुंबई के धारावी, जो एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती है, में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ने से चिंता जताई जाने लगी है। वहां शुक्रवार को पांच नए मामले सामने के बाद कोरोना पॉजिटिव की संख्या २२ हो गयी है। वहां अब तक तीन लोगों की मौत भी हुई है। उधर देश भर में मौत का आंकड़ा २०० के पार निकल गया है जबकि ५०४ लोग स्वस्थ होकर घर भेज दिए गए हैं।
उधर भारत में केंद्र सरकार के घोषित लॉकडाउन का १७वां दिन है जबकि १४ अप्रैल को लॉकडाउन खत्म करने या न करने को लेकर चर्चा जारी है। फिलहाल शनिवार को पीएम मोदी की सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग होंगी जिसके बाद इसपर कोइ घोषणा हो सकती है। अभी तक के संकेत यही हैं सभी राज्य लॉक डाउन बढ़ाने के हक़ में हैं।
बीएमसी के मुताबिक धारावी के ५ नए कोरोना पॉजिटिव मामलों वाले लोगों में से दो दिल्ली में निजामुद्दीन मरकज सभा से लौटे थे। वे पहले से ही राजीव गांधी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में क्वारंटाइन में थे और अब उन्हें एक अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है।
संक्रमित लोगों में दो महिलाएं हैं जिनमें से एक महिला (२९) वैभव नगर के पहले से ही संक्रमित एक डॉक्टर की पत्नी है, जबकि दूसरी (३१) कल्याणवाड़ी की है। याद रहे  धारावी एशिया का सबसे बड़ा झुग्गी बस्ती इलाका है, जहां करीब १५ लाख लोगों का ठिकाना है।
इस बीच देश भर में अब कोरोना विषाणु से मरने वालों की संख्या २०० के पार चली गयी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक पिछले १२ घंटे में ५४७ नए मामले सामने आए हैं, वहीं ३० लोगों की जान गयी है। कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या भी बढ़कर ६४१२ पहुंच गई है, जिनमें से ५७०९ लोगों का इलाज चल रहा है जबकि ५०४ लोग स्वस्थ होकर अपने घरों को चले गए हैं।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश में कम्युनिटी ट्रांसमिशन की स्थिति नहीं है लेकिन हमें बेहद सावधान रहने की जरूरत है। इसके  अलावा केंद्रीय गृह मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारी डी रवि ने कहा कि विदेशों से अबतक २० हजार से ज्‍यादा भारतीय निकाले गए हैं। यह चलने वाली प्रक्रिया है। हम इस काम में बेहतर सहयोग हासिल कर रहे हैं।