दो सहयोगियों ने किया मोदी का बायकाट

यूपी एनडीए में रार ; अनुप्रिया, राजभर नहीं जायेंगे रैली में

बिहार के बाद एनडीए में अब उत्तर प्रदेश में रार दिख रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आज यूपी के वाराणसी और गाजीपुर का दौरा करना है लेकिन उनके नाराज दो सहयोगियों – अपना दल की केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल और
योगी आदित्यनाथ सरकार में मंत्री और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर – ने मोदी के कार्यक्रमों का बायकाट करने का ऐलान किया है।
उत्तर प्रदेश में एनडीए में यह रार भाजपा की परेशानी का सबब बनती जा रही है। यूपी में अपने नेताओं की अनदेखी से नाराज चल रहे अपना दल (अनुप्रिया गुट) के अध्‍यक्ष अशीष पटेल ने आरोप लगाया है कि यूपी भाजपा  के नेताओं का अड़ियल रवैया समाज के कमजोर वर्गों के अपमान बन रहा है।  ”हम पीएम मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से हस्तक्षेप की अपील करते हैं। हमारी नाराजगी यूपी भाजपा नेतृत्व के प्रति है।”
उन्‍होंने कहा कि उनकी पार्टी तमाम सरकारी कार्यक्रमों से दूरी बनाकर रखेगी। अपना दल की नाराजगी से भाजपा की चिंता का कारण उसका वोट बैंक है। यूपी में अपना दल (एस) का एक दर्जन से ज्यादा सीटों पर असर माना जाता है। कुर्मी पटेल इनमें प्रमुख हैं। यहाँ तक कि पीएम मोदी के हलके में ही इनकी संख्या एक लाख के करीब है।
कहा जाता है कि अपना दल यूपी की १० सीटों पर चुनाव लड़ने पर जोर दे रहा है जिनमें पीएम का हलका  वाराणसी भी है जिससे भाजपा पशोपेश में है। अपना दल ने २०१४ लोक सभा चुनाव में भाजपा से मिलकर दो सीटों मिर्जापुर और प्रतापगढ़ पर चुनाव लड़कर दोनों को जीता था। अब पटेल ने कहा है कि पीएम मोदी के आज के गाजीपुर में आयोजित कार्यक्रम में उनका कोइ नेता नहीं जाएगा।
गौरतलब है कि पीएम मोदी का पिछले दो माह में अपने निर्वाचन हलके का यह दूसरा दौरा है। वाराणसी में पीएम राष्ट्रीय बीज अनुसंधान और प्रशिक्षण केंद्र परिसर में अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान और दक्षिण एशिया क्षेत्रीय केंद्र का उदघाटन करेंगे जबकि गाजीपुर में एक मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखेंगे। वह महाराज सुहेलदेव पर एक डाक टिकट भी जारी करेंगे।  बाद में उनकी आरटीआई मैदान पर जनसभा भी होनी है।