दो-चार दिन नहीं, ढाई घंटे में होगी कोरोना जांच

दुनिया भर में पिछले एक हफ्ते से कहीं ज़्यादा कहर बरपा रहा कोरोना वायरस का खतरा आगे भारत जैसे विकासशील देशों के लिए अधिक सचेत करने वाला है। दूसरी ओर वैज्ञानिक और मेडिकल से जुड़े विशेषज्ञ दवा और वैक्सीन पर भी काम कर रहे हैं।  फिलहाल कोविड19 की टेस्ट किट बनाने की कोशिशें भी जारी हैं, ताकि इसके मामलों की पुष्टि में लगने वाला समय कम किया जा सके।
मौजूदा समय में मरीज़ की पुष्टि करने में दो से चार दिन या उससे भी ज़्यादा समय लग रहा है। अब जर्मनी की एक कंपनी ने दावा किया है कि उनके द्वारा विकसित नई जांच किट से यह टेस्ट सिर्फ ढाई घंटे में बीमारी की पुष्टि कर देगा।
ब्लूमबर्ग में प्रकाशित ख़बर के मुताबिक, रॉबर्ट बॉश जीएमबीएच के सीईओ वोल्कमार डेनर ने दावा किया कि उनकी कंपनी की टेस्ट किट के ज़रिये ढाई घंटे से भी कम समय में कोविड-19 की पुष्टि की जा सकती है। इससे महामारी से जंग में मदद मिलेगी।
बॉश ने कहा कि इस नए टेस्ट में वाइवालिटिक मॉलीक्यूलर डायगनॉस्टिक्स प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जाता है। इस डिवाइस का इस्तेमाल अस्पतालों, लैब और मेडिकल प्रैक्टिस में फ्लू तथा न्यूमोनिया जैसी बैक्टीरियल व वायरल बीमारियों की पहचान में पहले से किया जा रहा है। यह डिवाइस अप्रैल में जर्मनी में उपलब्ध हो जाएगा। जल्द बाज़ार में भी उपलब्ध होगा।
कोरोना के मरीज 5.35 लाख के पार
195 देशों में कहर बरपा रहा कोरोना वायरस अब कहीं तेज़ी से विस्तार कर रहा है। शुरुआती तीन महीनों में जहां 1 लाख मरीज आमने आये थे। वहीं, पिछले एक हफ्ते में ढाई लाख से ज़्यादा पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। सवा लाख मरीज ठीक भी हो चुके हैं। 5.35 लाख से ज़्यादा पॉजिटिव मामले हो चुके हैं। 24 हज़ार से अधिक मरीज जान गंवा चुके हैं। सबसे ज़्यादा प्रभावित देश फिलहाल इटली और स्पेन हैं। अमेरिका में भी तेजी से मामले बढ़े हैं । यहां मरने वालों का आंकड़ा 1100 को पार कर चुका है।