देश में वन क्षेत्र बढऩे पर भी पूर्वोत्तर बन गया चुनौती

संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय वन दिवस 21 मार्च, 2022 को पड़ता है और इसकी थीम ‘वन, टिकाऊ उत्पादन और खपत’ है। भारतीय वन सर्वेक्षण (एफएसआई) द्वारा तैयार की गयी ‘इंडिया स्टेट ऑफ फॉरेस्ट रिपोर्ट 2021’ शीर्षक से जनवरी, 2022 के दौरान जारी नवीनतम रिपोर्ट का विश्लेषण करने का समय आ गया है। रिपोर्ट पूर्वोत्तर में वनावरण में गिरावट और प्राकृतिक वनों के क्षरण को रोकने के लिए गम्भीर चुनौती को उजागर करती है।

हालाँकि यह पाया गया है कि सन् 2019 के बाद से देश के वन क्षेत्र में 1,540 वर्ग किलोमीटर की वृद्धि हुई है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह नुक़सान बहुत चिन्ता का विषय है। क्योंकि पूर्वोत्तर राज्य बेहद जैव विविधता के भण्डार है। उनका कहना है कि प्राकृतिक आपदाओं से भले ही काफ़ी नुक़सान हुआ हो; लेकिन घटते जंगलों से भूस्खलन का असर बढ़ जाएगा। यह क्षेत्र में जलग्रहण को भी प्रभावित करेगा, जो पहले से ही अपने जल संसाधनों में गिरावट देख रहा है। अन्य राज्यों के विपरीत, जहाँ वन विभाग और राज्य सरकारों द्वारा स्पष्ट रूप से वनों का प्रबन्धन किया जाता है। पूर्वोत्तर राज्य सामुदायिक स्वामित्व और संरक्षित आदिवासी भूमि का एक अलग स्वामित्व पैटर्न का पालन करते हैं, जो संरक्षण गतिविधियों को चुनौतीपूर्ण बनाता है।

देश का कुल वन और वृक्ष आवरण 80.9 मिलियन हेक्टेयर है, जो देश के भौगोलिक क्षेत्र का 24.62 फ़ीसदी है। सन् 2019 के आकलन की तुलना में, देश के कुल वन और वृक्ष आवरण में 2,261 वर्ग किलोमीटर की वृद्धि हुई है। रिपोर्ट से पता चलता है कि 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का भौगोलिक क्षेत्र 33 फ़ीसदी से अधिक वन आच्छादित है।

आईएफएसआर-2021 भारत के जंगलों में वन आवरण, वृक्ष आवरण, मैंग्रोव कवर, बढ़ते स्टॉक, कार्बन स्टॉक, जंगल की आग की निगरानी, बाघ आरक्षित क्षेत्रों में वन कवर, भारत में एसएआर डाटा और जलवायु परिवर्तन हॉटस्पॉट का उपयोग करके बायोमास के ज़मीनी अनुमानों के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

वन और वृक्ष-आवरण क्षेत्र

देश का कुल वन और वृक्षों का आवरण 80.9 मिलियन हेक्टेयर है, जो देश के भौगोलिक क्षेत्रफल का 24.62 फ़ीसदी है। सन् 2019 के आकलन की तुलना में देश के कुल वन और वृक्ष आवरण में 2,261 वर्ग किलोमीटर की वृद्धि हुई है। इसमें से वनावरण में 1,540 वर्ग किमी और वृक्षों के आच्छादन में 721 वर्ग किमी की वृद्धि देखी गयी है। खुले जंगल के बाद बहुत घने जंगल में वन आवरण में वृद्धि देखी गयी है। वन क्षेत्र में वृद्धि दिखाने वाले शीर्ष तीन राज्य आंध्र प्रदेश (647 वर्ग किमी) और उसके बाद तेलंगाना (632 वर्ग किलोमीटर) हैं और ओडिशा (537 वर्ग किमी) है। क्षेत्रफल के हिसाब से मध्य प्रदेश में देश का सबसे बड़ा वन क्षेत्र है, इसके बाद अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और महाराष्ट्र हैं। कुल के फ़ीसद के रूप में वनावरण के सन्दर्भ में भौगोलिक क्षेत्र, शीर्ष पाँच राज्य मिजोरम (84.53 फ़ीसदी), अरुणाचल प्रदेश (79.33 फ़ीसदी), मेघालय (76.00 फ़ीसदी ), मणिपुर (74.34 फ़ीसदी) और नागालैंड (73.90 फ़ीसदी) हैं। कुल 17 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों का भौगोलिक क्षेत्र 33 फ़ीसदी से अधिक वन आच्छादित है।

इन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में से लक्षद्वीप, मिजोरम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय जैसे पाँच राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में 75 फ़ीसदी से अधिक वन क्षेत्र हैं; जबकि 12 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों अर्थात् मणिपुर, नागालैंड, त्रिपुरा, गोवा, केरल, सिक्किम, उत्तराखण्ड, छत्तीसगढ़, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव, असम, ओडिशा में वन क्षेत्र 33 फ़ीसदी से 75 फ़ीसदी के बीच है।

देश में कुल मैंग्रोव कवर 4,992 वर्ग किमी है। सन् 2019 के पिछले आकलन की तुलना में मैंग्रोव कवर में 17 वर्ग किलोमीटर की वृद्धि देखी गयी है। मैंग्रोव कवर में वृद्धि दिखाने वाले शीर्ष तीन राज्य ओडिशा (8 वर्ग किमी) हैं, इसके बाद महाराष्ट्र (4 वर्ग किमी) और कर्नाटक (3 वर्ग किमी) है। देश के जंगल में कुल कार्बन स्टॉक 7,204 मिलियन टन होने का अनुमान है और सन् 2019 के अन्तिम आकलन की तुलना में देश के कार्बन स्टॉक में 79.4 मिलियन टन की वृद्धि हुई है। कार्बन स्टॉक में वार्षिक वृद्धि 39.7 मिलियन है।

शुद्धता का स्तर

डिजिटल इंडिया की सरकार की दृष्टि और डिजिटल डेटा सेट के एकीकरण की आवश्यकता के अनुरूप, एफएसआई ने डिजिटल ओपन सीरीज टॉपो शीट के साथ भारतीय सर्वेक्षण द्वारा प्रदान किये गये ज़िला स्तर तक विभिन्न प्रशासनिक इकाइयों की वेक्टर सीमा परतों का उपयोग करके अपनाया है। मध्य-रिज़ॉल्यूशन उपग्रह डेटा का उपयोग करते हुए देश के वन कवर का द्विवार्षिक मूल्यांकन भारतीय रिमोट सेंसिंग उपग्रह डाटा (संसाधन-II) से 23.5 मीटर के स्थानिक संकल्प के साथ व्याख्या के पैमाने के साथ एलआईएसएस-III डाटा की व्याख्या पर आधारित है, जिसमें है- 50,000 ज़िला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर वनावरण और वनावरण परिवर्तनों की निगरानी करना।

यह जानकारी विभिन्न वैश्विक स्तर की इन्वेंट्री, जीएचजी इन्वेंटरी, ग्रोइंग स्टॉक, कार्बन स्टॉक, फॉरेस्ट रेफरेंस लेवल (एफआरएल) जैसी रिपोर्ट और सीबीडी ग्लोबल फॉरेस्ट रिसोर्स असेसमेंट (जीएफआरए) के तहत यूएनएफसीसीसी लक्ष्यों को वनों की योजना और वैज्ञानिक प्रबंधन के लिए इनपुट प्रदान करती है।

पूरे देश के लिए उपग्रह डाटा अक्टूबर से दिसंबर, 2019 की अवधि के लिए एनआरएससी से प्राप्त किया गया था। उपग्रह डाटा की व्याख्या के बाद कठोर ज़मीनी स्तर पर विचार किया जाता है। अन्य संपार्श्विक (ऋण के जोखिम के तौर पर रिहन रखी गयी सम्पत्ति अथवा उसके समकक्ष स्रोत सम्पत्ति) स्रोतों से जानकारी का उपयोग की सटीकता में सुधार के लिए भी किया जाता है।

वर्तमान मूल्यांकन में प्राप्त सटीकता का स्तर काफ़ी अधिक है। वनावरण वर्गीकरण की सटीकता का आकलन 92.99 फ़ीसदी किया गया है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत 85 फ़ीसदी से अधिक के वर्गीकरण की सटीकता की तुलना में वन और वन शून्य क्षेत्र के बीच का आकलन 95.79 फ़ीसदी किया गया है।

आईएसएफआर की अन्य विशेषताएँ

वर्तमान आईएसएफआर-2021 में एफएसआई ने भारत के टाइगर रिजर्व, कॉरिडोर और शेर संरक्षण क्षेत्र में वन आवरण के आकलन से सम्बन्धित एक नया अध्याय शामिल किया है। इस सन्दर्भ में टाइगर रिजर्व, कॉरिडोर और शेर संरक्षण क्षेत्र के भीतर वन आवरण में परिवर्तन का दशकीय मूल्यांकन वर्षों से लागू किये गये संरक्षण उपायों और प्रबन्धन हस्तक्षेपों के प्रभाव का आकलन करने में मदद करता है। दशकीय मूल्यांकन के लिए आईएसएफआर-2011 (डाटा अवधि 2008 से 2009) के बीच की अवधि के दौरान वन आवरण में परिवर्तन और वर्तमान चक्र (आईएसएफआर-2021, डाटा अवधि 2019-2020) प्रत्येक के भीतर टाइगर रिजर्व का विश्लेषण किया गया है।

एफएसआई की एक नयी पहल को एक अध्याय के रूप में भी प्रलेखित किया गया है। जहाँ ‘ज़मीन के ऊपर बायोमास’ का अनुमान लगाया गया है। एफएसआई ने अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र (एसएसी), इसरो, अहमदाबाद के सहयोग से सिंथेटिक एपर्चर रडार (एसएआर) डेटा के एल-बैंड का उपयोग करते हुए अखिल भारतीय स्तर पर ज़मीन से ऊपर बायोमास (एजीबी) के आकलन के लिए एक विशेष अध्ययन शुरू किया। असम और ओडिशा राज्यों (साथ ही एजीबी मानचित्र) के परिणाम पहले आईएसएफआर-2019 में प्रस्तुत किये गये थे।

एफएसआई ने बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस (बिट्स) पिलानी, गोवा कैंपस के सहयोग से ‘भारतीय वनों में जलवायु परिवर्तन हॉटस्पॉट की मैपिंग’ पर आधारित एक अध्ययन किया है। भविष्य की तीन समयावधियों साल 2030, 2050 और 2085 के लिए तापमान और वर्षा डेटा के कम्प्यूटर मॉडल-आधारित प्रक्षेपण का उपयोग करते हुए भारत में वन कवर पर जलवायु हॉटस्पॉट्स को मैप करने के उद्देश्य से सहयोगी अध्ययन किया गया था।