देश में नियमित अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें 15 मार्च से फिर हो सकती हैं शुरू

सरकार मार्च के मध्य में नियमित नियमित अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर लगा प्रतिबन्ध ख़त्म कर सकती है। कोविड-19 मामलों में लगातार गिरावट के बाद सरकार महसूस कर रही है कि देश में बड़े पैमाने पर हो चुके टीकाकरण के बाद जिस तरह कोरोना की तीसरी लहर असर नहीं डाल पाई उसे देखते हुए लोगों में विश्वास जगा है। देश में 23 मार्च, 2020 से यह प्रतिबन्ध लागू है।

जानकारी के मुताबिक सरकार नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 15 मार्च से दोबारा शुरू करने पर गंभीरता से सोच रही है। हाँ, सरकार यह उड़ानें नियमित करने की स्थिति में देश के सभी हवाई अड्डों पर प्रभावी मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन सुनिश्चित  करेगी।

जानकारी के मुताबिक हाल में कोविड-19 के मामलों में गिरावट को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय से नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने परामर्श माँगा था जिसके बाद ही निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिर शुरू करने के निर्णय कमोवेश कर लिया है।

संभावना है कि नागरिक उड्डयन महानिदेशालय फरवरी के आखिर में घोषणा कर सकता है। यदि अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 15 मार्च से फिर से शुरू करने का फैसला होता है तो इंटरनेशनल लैंडिंग के लिए 14 फरवरी से प्रभावी दिशानिर्देशों का पालन यात्रियों के लिए हवाई अड्डों पर किया जाएगा।

फिलहाल भारत में अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों पर 28 फरवरी तक प्रतिबंध है। हालांकि, कोविड-19 के लॉकडाउन के दौरान भी ‘एयर बबल’ के तहत जुलाई, 2020 से लगभग 40 देशों के बीच विशेष यात्री उड़ानें संचालित होती रही हैं।