देवेंद्र फड़नवीस, राज ठाकरे की सुरक्षा पर कैंची? ठाकरे सरकार विरोधियों के निशाने पर

ठाकरे सरकार ने राज्य में भाजपा नेताओं की सुरक्षा व्यवस्था को कम कर दिया है, जिसमें विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फड़नवीस भी शामिल हैं। भाजपा के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष हरिभाऊ बागड़े, केंद्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे, पूर्व मंत्री चंद्रकांत पाटिल, राजकुमार बडोले, शोभताई फड़नवीस, अंबरीश अत्रम, सुधीर मुनगेश्वर, विधायक राम कदम, प्रसाद लाड, माधव भंडारी, मुंबई कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष कृपा शंकर सिंह की सुरक्षा व्यवस्था में कटौती कर दी गयी है।

सरकार ने मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे, केंद्रीय राज्य मंत्री रामदास आठवले, पूर्व मंत्री आशीष शेलार, दीपक केसरकर, पूर्व राज्यपाल राम नाइक, फड़नवीस अमृता की पत्नी और बेटी दिविजा की सुरक्षा को कम करने का फैसला किया है। एमएनएस अध्यक्ष राज ठाकरे की जेड सुरक्षा हटा दी गई है और उनके काफिले में एक बुलेटप्रूफ वाहन को भी हटा दिया गया है। हालांकि, कई मामलों में अदालत में सरकार का प्रतिनिधित्व कर चुके वकीलों उज्जवल निकम और कांग्रेसी नेता शत्रुघ्न सिन्हा की सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है।

विधान परिषद के सभापति रामराजे नाइक-निंबालकर और बहुजन कल्याण मंत्री विजय वडेट्टीवार की सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है। शिवसेना के विधायक वैभव नाइक के साथ, साथ संदीपन भौमरे, अब्दुल सत्तार, दिलीप वाल्से-पाटिल और सुनील केदार को पुलिस सुरक्षा प्रदान की गई है। विधान परिषद में विपक्ष के नेता प्रवीण दरेकर और विधानसभा के उपाध्यक्ष नरहरी जिरवाल को वाई दर्जा दिया गया है, जबकि पूर्व विधायक प्रकाश शेंडगे, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार की पत्नी सुनेत्रा, युवा सेना के सचिव वरुण देसाई और राज्य योजना आयोग के अध्यक्ष राजेश क्षीरसागर को एक्स-स्तरीय सुरक्षा दी गई है।

भाजपा नेताओं ने पुलिस सुरक्षा कटौती की आलोचना की है। भाजपा के मुख्य प्रवक्ता केशव उपाध्याय ने कहा कि ठाकरे सरकार ने यह फैसला बदला लेने के लिए किया है। विधायक राम कदम ने सरकार पर विपक्ष को चुप कराने की कोशिश करने का आरोप लगाया है।

भाजपा के गोपीचंद पडलकर ने ठाकरे पर तंज कसते हुए कहा कि जिनके घरों के आसपास सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है जिन्हें जरूरत नहीं है। देवेंद्र फडणवीस की सुरक्षा को हटाने का निर्णय उन्हेंने बदले की भावना से उठाया गया कदम बताया है।

सुरक्षा कटौती के साथ, अब राजनीतिक आरोप प्रत्यारोप का खेल जारी है। इस बीच, राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने गृह मंत्री अनिल देशमुख को फोन कर और उनकी सुरक्षा कम करने को कहा। विपक्ष का आरोप है कि शरद पवार को फोन सरकार पर लगाए जा रहे आरोपों को निराधार करने की एक कोशिश है। भाजपा सांसद नारायण राणे ने चेतावनी दी है कि उनकी जान को खतरा है यदि उन्हें किसी तरह का नुकसान पहुंचा तो उसके लिए राज्य सरकार जिम्मेदार होगी।