दूसरे टी-20 में ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत ने 2-0 की अजेय बढ़त बनाई

ऑस्ट्रेलिया से वन-डे सीरीज 1-2 से हारने के बाड़े भारत ने रविवार को ऑस्ट्रेलिया से तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। दूसरे मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया। हार्दिक पांडये को ‘मैन आफ द मैच चुना गया’ जिन्होंने 22 गेंदों में 42 नाबाद रन बनाए।  कप्तान के रूप में कोहली ने टी-20 सीरीज जीतने का सिलसिला बनाए रखा है।

भारत ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) में खेले गए मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20.0 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 194 रन बनाए थे। जवाब में 195 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की टीम ने 19.4 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 195 रन बनाए।

भारत के लिए शिखर धवन ने 52, विराट कोहली ने 40, केएल राहुल ने 30, सैमसन ने 15 और अय्यर ने 12 रन बनाए। भारत के लिए बॉलिंग में नटराजन ने 2, शार्दुल और चाहल ने 1-1 विकेट लिया।

मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान मैथ्यू वेड के अर्धशतक के दम पर 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 194 रन बनाए।

भारत ने इस मैच में 3 बदलाव टीम में किए थे। रवींद्र जडेजा की जगह युजवेंद्र चहल को मौका दिया गया, जबकि मोहम्मद शमी को आराम देकर उनकी जगह शार्दुल ठाकुर टीम में आए। वहीं, मनीष पांडे के स्थान पर श्रेयस अय्यर को मौका मिला। उधर, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच चोटिल थे जबकि जोश हेजलवुड को आराम दिया गया। फिंच के स्थान पर मार्कस स्टोइनिस और हेजलवुड की जगह डैनियल सैम्स को जगह मिली। मिचेल स्टार्क की जगह एंड्रयू टाय टीम में चुने गए।

भारत की टीम को 195 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और केएल राहुल ने तूफानी शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले 5 ओवर में 56 रन जोड़े। हालांकि, अगले ही ओवर में केएल राहुल 22 गेंदों में 30 रन बनाकर एंड्रयू टाय की गेंद पर स्वेप्सन के हाथों कैच आउट हुए। धवन ने अच्छी पारी खेली और वो 52 रन बनाकर आउट हुए।

संजू सैमसन इस मैच में भी फेल रहे और 15 रन बनाकर कैच आउट हो गए। कप्तान विराट कोहली ने 40 रन की पारी खेली और डेनियल शम्स की गेंद पर 40 रन बनाकर आउट हो गए।

टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया के लिए आज कप्तानी कर रहे मैथ्यू वेड और डार्सी शॉट ने पारी की शुरुआत की। कप्तान वेड ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए टीम को तेज शुरुआत दिलाई। चार ओवर में 46 रन जोड़कर भारत के खिलाफ ठोस शुरुआत की। पांचवें औवर में पिछले मैच में डेब्यू करने वाले टी नटराजन ने भारत को पहली सफलता दिलाई। 9 गेंद पर 9 रन बनाकर शॉट श्रेयस अय्यर द्वारा बाउंड्री पर लिए गए शानदार कैच के बाद वापस लौटे।

पावरप्ले में ऑस्ट्रेलिया ने एक विकेट गंवाकर 59 रन जोड़े।इस दौरान वेड ने 24 गेंद पर 47 रन बनाए। वेड ने 25 गेंद पर 10 चौके और 1 छ्क्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया और वे 58 रन बनाकर रन आउट होकर वापस लौटे। स्मिथ के शॉट पर भारतीय कप्तान विराट कोहली से कैच छूटा और उन्होंने निराशा में स्ट्राइकर के छोर की तरफ गेंद फेंका और केएल राहुल ने वेड को रन आउट कर वापस भेजा।