दूसरा टेस्ट जीत भारत ने ऑस्ट्रेलिया के साथ बराबर की चार मैच सीरीज

विराट कोहली की अनुपस्थिति में कप्तान बने अजिंक्य रहाणे के नेतृत्व में भारत ने मंगलवार को मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया को दूसरे टेस्ट में 8 विकेट से हराकर चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 1-1 की बराबरी कर ली। ‘मैन आफ द मैच’ रहाणे की टीम को विराट ने इस जबरदस्त जीत के लिए बधाई दी है।
बता दें एडिलेड में ऑस्ट्रेलियाई से कोहली के नेतृत्व वाली टीम को पहली पारी में बढ़त लेने के बावजूद दूसरी पारी में खराब प्रदर्शन के कारण हार झेलनी पड़ी थी। दूसरे मैच में हालांकि, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को चारों खाने चित करते हुए 8 विकेट से हरा दिया। दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन जीत के लिए मिले 70 रन भारत ने 2 विकेट खोकर बना लिए। अब चार मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है जबकि सीरीज का तीसरा टेस्ट 7 जनवरी से खेला जाना है।
पहली पारी में कप्तान अजिंक्य रहाणे (112) के आकर्षक शतक और रवींद्र जडेजा (57) के अर्धशतक की मदद से भारत ने पहली पारी में 326 रन बनाकर 131 रनों की बड़ी बढ़त हासिल की थी। ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी में 195 रन थे।
याद रहे ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन की खेल समाप्ति पर 6 विकेट पर 133 रन बनाए थे और उसकी भारत पर केवल दो रन की बढ़त थी। चौथे दिन सुबह कंगारू टीम के पुछल्ले बल्लेबाजों ने 67 रन और जोड़ दिए। कैमरन ग्रीन (नाबाद 17) और पैट कमिंस (नाबाद 15) ने तीसरे दिन के बाकी बचे 18 ओवरों में कोई विकेट नहीं गिरने दिया था। इन दोनों ने 7वें विकेट के लिए कुल 213 गेंदों में 57 रन जोड़कर भारत की जीत का इंतजार बढ़ा दिया और साथ ही ऑस्ट्रेलिया को पारी की हार से भी बचाया।
आज सुबह भारत को पहला विकेट जसप्रीत बुमराह ने दिलाया। पैट कमिंस (22) को मयंक अग्रवाल ने लपका। ऑस्ट्रेलिया का 7वां विकेट 156 पर गिरा। कुल 177 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया ने 8वां विकेट गंवाया। कैमरन ग्रीन (45) को मोहम्मद सिराज ने रवींद्र जडेजा के हाथों कैच कराया। इसके बाद 185 के स्कोर पर 9वां विकेट नाथन लियोन (3) का गिरा जिन्हें सिराज की गेंद पर कीपर ऋषभ पंत ने लपका। आखिरी झटका अश्विन ने जोश हेजलवुड (10) का लिया जो बोल्ड हुए। लंच पर ऑस्ट्रेलिया की टीम 200 रन पर सिमट गई, जिससे भारत को जीत के लिए 70 रन का लक्ष्य मिला।
भारत की तरफ से मोहम्मद सिराज ने 3 (37 रन देकर) विकेट चटकाए, जबकि जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा और आर अश्विन ने 2-2 विकेट लिए। शानदार गेंदबाजी कर रहे उमेश यादव ने एक विकेट लिया, हालांकि, अपना चौथा ओवर करते समय पिंडली की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण उन्हें सोमवार को मैदान छोड़ना पड़ा और वे बाकी मैच में गेंदबाजी नहीं कर पाए।
आज लक्ष्य का पीछा करते हुए हुए भारत को 2 विकेट गंवाने पड़े। ओपनर मयंक अग्रवाल (5) को मिशेल स्टार्क ने टिम पेन ने हाथों कैच कराया जबकि आफफॉर्म दिख रहे चेतेश्वर पुजारा (3) को 19 के स्कोर पर पैट कमिंस ने कैमरन ग्रीन के हाथों कैच करा दिया। कप्तान अजिंक्य रहाणे ( नाबाद 27 रन) और शुभमन गिल ( नाबाद 35 रन) ने इसके बाद ऑस्ट्रेलिया इ गेंदबाजों को चलने नहीं दिया और जीत तक पहुंचा दिया।
मैच के तुरंत बाद नियमित कप्तान विराट कोहली ने टीम इंडिया की जीत पर ट्वीट कर रहाणे टीम को बधाई दी। भारत और ऑस्ट्रेलिया (1947-2020) के बीच यह 100वां टेस्ट मैच था और इस मैन ऑफ द मैच अजिंक्य रहाणे को जॉनी मुलाग पदक से सम्मानित किया गया। मुलाग विदेशी दौरे पर जाने वाली पहली ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान थे जिनके नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया ने 1868 में ब्रिटेन का दौरा किया था।