दिल्ली शराब नीति मामले में ईडी के देश भर में 35 जगह छापेमारी

दिल्ली सरकार की ‘शराब नीति’ मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को फिर देश के कुछ हिस्सों में छापेमारी की है। यह छापे दिल्ली, पंजाब और हैदराबाद समेत देशभर में 35 स्थानों पर चल रहे हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक ईडी ने आज यह छापे शराब व्यवसायियों, वितरकों और आपूर्ति श्रृंखला नेटवर्क से जुड़े परिसरों पर मारे हैं। ईडी की अलग-अलग टीमों ने यह छापे कलसुबह शुरु किये। अब तक ईडी ने इन छापों में कई दस्तावेज खंगाले हैं और कुछ  जब्त किये हैं।

शराब नीति को लेकर ईडी ने धनशोधन का मामला दर्ज किया है। पिछले महीने भी ईडी ने इसे मामले में दो बार छापेमारी की थी और शराब कारोबारी समीर महेंद्रू समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया था।

आम आदमी पार्टी के संचार प्रभारी और कारोबारी विजय नायर को इसी मामले में गुरुवार को दिल्ली की एक अदालत ने दो हफ्ते की न्यायिक हिरासत में भेज दिया था।  दिल्ली आबकारी नीति घोटाला मामले में सीबीआई ने नायर को गिरफ्तार किया था, जिसमें उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी एक आरोपी हैं।

अभियोजन के आरोपों के मुताबिक, नायर ने अन्य लोगों के साथ मिलकर एक आपराधिक साजिश रची, जिसके एक हिस्से के तहत दिल्ली सरकार की आबकारी नीति, 2021-2022 तैयार करके इस पर अमल किया गया। आरोप के मुताबिक इसका मकसद सरकार को चूना लगाकर शराब निर्माताओं और इसके वितरकों को अनुचित और अवैध लाभ प्रदान करना था।