दिल्ली में २१ हॉट स्पॉट इलाके सील, मास्क पहनना अनिवार्य हुआ

दिल्ली सरकार ने बुद्धवार की रात राजधानी में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए २१ हॉटस्पॉट की पहचान कर उन्हें सील कर दिया है। इन इलाकों के लोग अगले आदेश तक यहां से बाहर नहीं जा पाएंगे। इसके साथ ही दिल्ली में अब कोइ भी व्यक्ति बिना मास्क पहने घर से बाहर नहीं निकल पाएगा और जो निकलेगा उसपर कड़ी कार्रवाई हो सकती है।

सरकार के आदेश के मुताबिक दिल्ली में जिन २१ हॉट स्पॉट की पहचान कर उन्हें  सील किया गया है वे हैं – मालवीय नगर, गांधी पार्क के पास की सभी प्रभावित गलियां, एल-१ संगम विहार, गली नंबर-६, शाहजहांबाद सोसोइटी, प्लॉट नंबर-१, सेक्टर-११, द्वारका, दिनपुर गांव, मरकज मस्जिद और निजामुददीन बस्ती, निजामुद्दीन वेस्ट (जी और डी ब्लॉक) इलाके, बी ब्लॉक, जहांगीरपुरी, कल्याणपुरी में गली नंबर-१४ में मकान नंबर १४१ से १८० तक, मंसारा अपार्टमेंट, वसुंधरा एन्क्लेव, दिल्ली, खिचड़ीपुर की तीन गलियां, जिनमें मकान नंबर ५/३८७ भी शामिल, गली नंबर-९, पांडव नगर, वर्धमान अपार्टमेंट, मयूर विहार, फेज-वन एक्सटेंशन, मयुरध्वज अपार्टमेंट, आईपी एक्सटेंशन, पटपड़गंज, किशनकुंज एक्सटेंशन गली नंबर ४ में मकान नंबर जे ३/११५ (नगर डेयरी) से मकान नंबर जे ३/१०८ (अनवर वाली मस्जिद चौक तक), किशन कुंज एक्सटेंशन में गली नंबर ४ के मकान नंबर जे ३/१०१ से मकान नंबर जे ३/१०७  तक, वेस्ट विनोद नगर का गली नंबर ५, ए ब्लॉक (मकान नंबर ए-१७६ से ए-१८९ तक), दिलशाद गार्डन के जे, के, एल और एच क्षेत्र, ओल्ड सीमापुरी के जी, एच, जे ब्लॉक, दिलशाह कॉलोनी के एफ-७० से एफ-९० तक, प्रताप खंड, झिलमिल कॉलोनी और बंगाली मार्केट।

इसके अलावा राष्ट्रीय राजधानी, दिल्ली में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने के लिये घर से बाहर निकलने पर लोगों को मास्क पहनना अब जरूरी होगा। सीएम केजरीवाल ने एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद इस निर्णय को लेकर कहा कि चेहरे पर मास्क लगाने से काफी हद तक कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को कम किया जा सकता है।

केजरीवाल के मुताबिक दिल्ली के सभी सरकारी विभागों को वेतन के अलावा सभी खर्च रोकने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि राजस्व की वर्तमान स्थिति को देखते हुए सरकार को अपने ख़र्चों में भारी कटौती करनी होगी।