दिल्ली में मुफ्त बंटती रेवडिय़ां

दिल्ली के विधानसभा चुनाव में अभी चार महीने से कम समय बचा है, पर दिल्ली की सियासत में इस समय फ्री की राजनीति की धूम मची हुई है। सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच आरोप-प्रत्यारोप में इस बार मतदाता सिर्फ अपना नफा-नुकसान रहा है। इस मामले में नजदीक से जनता का रुख ‘तहलका’ संवाददाता ने जानना चाहा तो, जनता का कहना है जब सरकार फ्री में बिजली -पानी, महिलाओं को बस में फ्री की यात्रा और अस्पतालों में फ्री में इलाज तो मिल ही रहा था अब घायलों का इलाज प्राइवेट अस्पताल में वो भी फ्री में गजब की है आप की सरकार। जनता के रु ख से लगता है कि इस बार लोग उसी पार्टी को वोट देंगे जो जनता को ज्य़ादा से ज्य़ादा फ्री सुविधायें दें। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने दिल्ली वासियों के साथ-साथ किरायेदारों को जो 200 यूनिट तक की बिजली फ्री की, उसका लाभ किराएदारों को भी मिला जिससे वे गदगद है। गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश उत्सव पर करतारपुर की यात्रा भी दिल्ली सरकार भी फ्री कराएगी।

ऐसा भी नहीं है कि सरकार की फ्री योजना से केवल जनता ही खुश है, बल्कि कर्मचारी, अधिकारी और बस के कंडक्टर भी खुश है। कर्मचारियों का कहना है कि जल बोर्ड और बिजली बिल के बिल बनाने का टेंशन नहीं हैं, तो अधिकारियों का कहना है लेखा -जोखा का बोझ कम होने से काफी राहत मिली है। वहीं कंडक्टरों का कहना है कि महिलाओं की फ्री यात्रा से टिकट काटने से राहत मिलेगी।

दिल्ली के 2015 के विधानसभा चुनाव में आप पार्टी ने ऐतिहासिक जीत दर्ज कर 70 विधानसभा वाली सीटों में 67 सीटें जीत कर भाजपा के शीर्ष नेतृत्व को हिला दिया था और कांग्रेस पार्टी का सूपड़ा साफ कर दिया था। तभी से अब तक दिल्ली के राजनैतिक  खेल में कांग्रेस बाउण्डरी से बाहर है। मौजूदा राजनीति में दिल्ली में कांग्रेस के पास खोने को कुछ नहीं है उसे अब पाना ही पाना है। केन्द्र और दिल्ली सरकार पर आरोप लगाकर कांग्रेस दिल्ली में अपना खोया हुआ वजूद खोज रही है। पर आपसी खींचतान की वजह से वह जनता तक अपनी राजनीति और बात सही तरीके से नहीं रख पा रही है। अब बात करते है दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की उनका दिल्ली वासियों को बिजली फ्री का तोहफा फ्री में चुनाव के चार महीने ही सही पर दिल्ली वालों के लिये काफी राहत वाला है।

दिल्ली में लोगों का कहना कि बिजली का बिल शून्य आया है जो सैकड़ों और हज़ारों में आता था, ये बहुत ही खुशी की बात है। पांडव नगर निवासी प्रियंका, राजकुमार, इंद्रजीत, किशोर सिंह सहित तमाम लोगों का कहना हैं। सरकार का ये फैसला जनता और गरीबों को राहत देने वाला हैं। मुख्यमंत्री दिल्ली की आम सभाओं में कह रहे हैं कि भाजपा के नेताओं को 200 यूनिट दिल्ली वालों को फ्री देना बुरा और गलत लग रहा जबकि आम आदमी पार्टी की सरकार आम आदमी के लिये है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में भ्रष्टाचार को कम किया जा रहा है दिल्ली वालों को जो भी सुविधायें वो दे रहे हैं वो विपक्ष करनेे नहीं दे रहा है। दिल्ली भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी का कहना है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री दिल्ली वासियों को गुमराह कर रहे है वे जनता से धोखा करते आये है और धोखा कर रहे है। केजरीवाल दिल्ली वासियों के साथ विश्वासघात ही नहीं कर रहे हैं बल्कि उन्होंने सत्ता हथियाने के लिये अन्ना हजारे आंदोलन को बदनाम किया है और वे दिल्ली की उपेक्षा कर रहे हैं। बिजली-पानी को कुछ फ्री करके जनता का वोट हासिल करना चाहते हैं पर जनता अब वोट नहीं देगी क्योंकि वाई फाई योजना का फ्री वाला वादे का क्या हुआ है। जो मुहल्ला क्लीनिक खोलने के लिये हर रोज उदघाटन किये जा रहे हैं वे सिर्फ दिखावा हैं क्योंकि चुनाव नजदीक है। जो मुहल्ला क्लीनिक खुले हैं उनकी हालत दयनीय है। ऐसे में मुहल्ला क्लीनिकों का विस्तार जनता के पैसा का दुरूप्रयोग है।

करतारपुर की फ्री यात्रा दिल्ली सरकार द्वारा कराये जाने पर दिल्ली कांग्रेस के पूर्व मंत्री व वरिष्ठ नेता अरविन्दर सिंह लवली का कहना कि सिख संगत को अपनी यात्रा के लिये सरकारी पैसे की जरूरत नहीं है। अगर केजरीवाल खुद बसें लेकर आये और दिल्ली से करतारपुर साहिब के लिये स्पेशल बस चला दें तो बेहत्तर होगा। केजरीवाल चुनाव नजदीक देख कर वोटों की राजनीति कर रहे हैं, फ्री की बातें कर रहे हैं दिल्ली में विकास कार्य ठप्प पड़े हैं। जिससे दिल्ली वालों को काफी दिक्कत हो रही उस ओर ध्यान दें।