दिल्ली में पारा पहुंचा 5.6 डिग्री सेल्सियस; कोहरे के कारण ट्रेन, फ्लाइट्स प्रभावित

पूरे उत्तर भारत में जबरदस्त ठंड पड़ रही है। रात का तापमान काफी नीचे चला गया है। ठण्ड के कारण लोग बाहर निकलने से बच रहे हैं। सोमवार को पूरा दिन ठंडी हवाएं चलती रहीं। मंगलवार सुबह भी कुछ ऐसा ही हाल था और गहरी धुंध पसरी हुई थी।  दिल्ली में न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस आ जाने से कड़ाके की ठंड पड़  रही है। उधर कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में कई जगह बर्फबारी शुरू हो चुकी है।

दिल्ली में आज कुछ देर पहले हल्की धूप निकली है, लेकिन हवा चलने के कारण ठंड काफी है। शीतलहर की स्थिति में लोग घरों से बाहर मजबूरी में ही निकल रहे हैं। दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का सितम देखने को मिल रहा है।

सुबह की शुरुआत आज भी घने कोहरे के साथ हुई। धुंध के चलते सड़कों पर गाड़ियों की रफ्तार पर ब्रेक लग गया है। कई ट्रेन देरी से चल रही हैं, जबकि फ्लाइट्स भी प्रभावित हुई हैं। सैलानियों के पसंदीदा नैनीताल में न्यूनतम तापमान दिल्ली से बेहतर 7 डिग्री दर्ज किया गया है। दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में घने से बहुत घने कोहरा देखा गया।

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को दिल्ली में गंभीर स्थिति की चेतावनी जारी की है। आईएमडी ने एक बुलेटिन में कहा – ‘पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे/सीवियर कोल्ड डे की स्थिति और 26 और 27 दिसंबर को उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति होने की संभावना है।’वैसे इस भविष्यवाणी आज दिल्ली में धूप निकल आई है। हाँ, दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में बनी हुई है। दिल्ली हवाई अड्डे के अधिकारियों ने सुबह के अपडेट में सूचित किया कि लैंडिंग और टेक-ऑफ जारी के दौरान कम विजिबिलिटी की वजह से यात्रियों की उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं।