दिल्ली में एमसीडी मेयर, डिप्टी मेयर व स्टैंडिंग कमेटी के छह सदस्यों का चुनाव आज, कांग्रेस चुनाव से रहेगी दूर

दिल्ली में दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) मेयर और डिप्टी मेयर व स्टैंडिंग कमेटी के छह सदस्यों का चुनाव आज (24 जनवरी) होना है। मेयर का चुनाव सीक्रेट बैलट से होगा यानी कौन व्यक्ति किसे वोट डाल रहा है यह पता नहीं लगाया जा सकेगा। मेयर का चुनाव होने के बाद पीठासीन अधिकारी अपनी कुर्सी छोड़ देंगे जिसके बाद सदन की अध्यक्षता नवनिर्वाचित दिल्ली के मेयर करेंगे।

बता दें दिल्ली नगर निगम का सदन सुबह 11 बजे से शुरू होगा। एमसीडी सचिव की तरफ से जो कार्य सूची जारी की गई है उसके मुताबिक पीठासीन अधिकारी या प्रोटेम स्पीकर जो कि भाजपा की पार्षद सत्या शर्मा हैं वे सर्वप्रथम नगर निगम के निर्वाचित पार्षदों और मनोनीत पार्षदों को शपथ दिलाएंगी।

एमसीडी में कांग्रेस के 9 पार्षद है फिर भी कांग्रेस एमसीडी मेयर और डिप्टी मेयर व स्टैंडिंग कमेटी के छह सदस्यों का चुनाव इसमें हिस्सा नहीं ले रही है।

आपको बता दें, एमसीडी के चुनाव 4 दिसंबर को हुए थे व मतगणना 7 दिसंबर को हुई थी। इसमें आम आदमी पार्टी (आप) ने 134 वार्ड जीतकर एमसीडी में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 15 साल के शासन को खत्म कर दिया। जबकि भाजपा ने एमसीडी के 250 सदस्यीय सदन में 104 वार्ड में वहीं कांग्रेस ने 9 वार्ड में जीत दर्ज की थी।

वैसे तो मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव नगर निगम चुनाव के बाद छह जनवरी को हुई सदन की पहली बैठक में किया जाना था। किंतु आप और भाजपा के सदस्यों के एक दूसरे से भिड़ जाने और हंगामा करने के बाद से सदन की कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया था जिसके कारण महापौर और उपमहापौर का चुनाव नहीं हो सका था।

मेयर की अध्यक्षता में सर्वप्रथम डिप्टी मेयर का चुनाव होगा और इसकी पूरी प्रक्रिया व वोटिंग ठीक उसी प्रकार होगी जैसे की मेयर चुनाव की होती है। इसके बाद स्टैंडिंग कमेटी के छह सदस्यों का चुनाव होगा। स्टैंडिंग कमेटी दिल्ली नगर निगम की सबसे शक्तिशाली इकाई होती है। मेयर का पद तो अहम होता ही है लेकिन निगम की असली सरकार स्टैंडिंग कमेटी होती है।