दिल्ली पुलिस ने तबलीगी जमात के मौलाना साद समेत कुछ लोगों के खिलाफ दर्ज किया गैर-इरादतन हत्या का मामला, १९०० लोगों को लेकर ”लुकआउट नोटिस” जारी

दिल्ली पुलिस ने तबलीगी जमात के अमीर मौलाना मोहम्मद साद समेत कुछ लोगों के खिलाफ गैर-इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया है। साथ ही पुलिस ने वीजा नियमों का कथित रूप से उल्लंघन करने पर १९०० जमातियों को लेकर ”लुकआउट नोटिस” भी जारी किया है।

पुलिस ने मौलाना समेत जिन १७ लोगों को जांच में शामिल होने के लिए नोटिस जारी किया है उनमें से ११ ने खुद को क्वारनटीन में बताया था और वे अभी पुलिस के सामने नहीं आये हैं। मौलाना साद ने भी खुद को क्वारनटीन में बताया था हालांकि अब संभवता उनका आईसोलेशन पीरियड पूरा हो गया है। लिहाजा चर्चा है कि पुलिस उन्हें  गिरफ्तार कर सकती है।

गौरतलब है कि निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज में कोरोना को लेकर  मौलाना साद समेत सात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। यह मामला  महामारी कानून और भादंसं की कई धाराओं में दर्ज किया गया था। अब पुलिस ने जांच के इसमें धारा ३०४ (गैर इरादतन हत्‍या) को भी जोड़ दिया है।

उधर जमात के मरकज में आए १९०० विदेशियों के खिलाफ भी ”लुकआउट सर्कुलर” जारी किया गया है। पुलिस ने इन लोगों पर वीजा नियमों के उल्लंघन के आरोप लगाए हैं। तबलीग के खिलाफ कार्रवाई को लेकर राजनीति भी होती रही है और यह भी आरोप लगाए गए हैं कि बड़े पैमाने पर पलायन से ध्यान हटाने के लिए तबलीग का मामला सामने लाया गया। हालांकि, तबलीग पर आरोप है कि उसकी लापरवाही से कोरोना का संक्रमण देश के कई हिस्सों में फैल गया।