दिल्ली के बाजारों में धूम, कहीं कोरोना न बढ़ा दें

दिल्ली के बाजारों में दीपावली की धूम है। बाजारों में रौनक है।  वहीं कोरोना कहर अभी कम हुआ है लेकिन गया नहीं है। ऐसे में बाजारों मे सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाई जा रही है। लोगों का बाजारों में बिना मास्क के आना–जाना कहीं कोरोना के संक्रमण को ना बढ़ा दें। ऐसे में जरा सी लापरवाही घातक हो सकती है।

दिल्ली के चांदनी चौक, सदर बाजार और लाजपत नगर बाजार सहित अन्य बाजारों में  हजारों लोगों की एक साथ भीड़ का होना कोरोना को बढ़ावा दें सकता है। दिल्ली पुलिस का कहना है कि लोगों से कई मर्तबा अपील भी की है। कोरोना से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, लेकिन लापरवाह जनता खुद ही अपने स्वास्थ्य के लिये सावधान नहीं है।

बताते चलें, दिल्ली के बाजारों में कहने को तो लोगों की जांच  व कोरोना की जांच के लिये जगह-जगह दिल्ली पुलिस व अन्य सिक्योरिटी गार्ड वाले भी लगे है। लेकिन उनमें ज्यादातर तो दिखावे के तौर पर बुखार चेक करने वाली मशीन है। वहीं सैनिटाइजर भी पानी मिला लगाते है। ऐसे में कोरोना की रोकथाम का सारा प्रयास दिखावे के तौर पर ही है।

दिल्ली के व्यापारियों का कहना है कि, देश भर का व्यापारी दिल्ली से सामान खरीदकर अपने–अपने गांवों  में जाता है। ऐसे में सही मायने में कोरोना के नियमों का पालन सब दिखावा ही है। ऐसे सभी लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने लिये आगे आना होगा। अभी कोरोना की रोकथाम संभव है।