दिल्ली के दंगों से दुनिया में भारत की छवि को चोट : राहुल गांधी

पूर्वोत्तर दिल्ली में हिंसा से प्रभावित इलाकों का हाल जानने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी बुधवार को पार्टी नेताओं के साथ वहां पहुंचे। उन्होंने ब्रजपुरी में अरुण पब्लिक स्कूल की जली इमारत को भी देखा और उसके बाद राहुल ने कहा कि यह एक स्कूल की बिल्डिंग ही नहीं जाली है इसमें भारत का भविष्य भी जला है और इस तरह की घटनाएं दुनिया की छवि को खराब करती हैं।

राहुल गांधी एक बस में कांग्रेस नेताओं और सांसदों के साथ हिंसा से प्रभावित इलाकों में पहुंचे। वे सबसे पहले चांद बांग पहुंचे और वहां दंगा पीड़तों का दर्द सुना। इसके बाद वे ब्रजपुरी में अरुण पब्लिक स्कूल पहुंचे जिसे दंगाइयों ने जला दिया था। जाली ईमारत देखकर राहुल गांधी भावुक दिखे और उन्होंने वहां मौजूद पत्रकारों से कहा कि हिंसा ने हिंदुस्तान की ताकत और भाईचारा, एकता और प्यार को जलाया है। राहुल ने कहा – ”जब राजधानी में हिंसा होती है तो दुनिया में देश की छवि को चोट पहुंचती है।”

कांग्रेस नेता ने ब्रजपुरी में जलकर ध्वस्त हो चुके अरुण पब्लिक स्कूल के प्रांगण में  पत्रकारों से कहा – ”ये जो स्कूल है, ये हिंदुस्तान का भविष्य है और यहां पर नफरत और हिंसा ने इसे खत्म किया है। इससे किसी का फायदा नहीं हुआ है। हिंसा और नफरत तरक्की के दुश्मन है। हिंदुस्तान को बांटा जा रहा है। हिंदुस्तान को जो जलाया जा रहा है, उससे भारत माता का कोई फायदा नहीं है। सबको मिलकर प्यार से यहां काम करना पड़ेगा।”

राहुल ने कहा – ”दिल्ली में हिंसा होती है तो दुनिया में देश की छवि खराब होती है। जब हिंदुस्तान में हिंसा होती है, राजधानी में हिंसा होती है तो दुनिया में हिंदुस्तान की प्रतिष्ठा पर चोट पहुंचती है। भाईचारा, एकता, प्यार हिंदुस्तान की ताकत थी और इसे यहां जलाया गया है।”

 राहुल गांधी के साथ लोकसभा में कांग्रेस दल के नेता अधीर रंजन चौधरी, केसी वेणुगोपाल, कुमारी सैलजा, रणदीप सुरजेवाला और अन्य भी शामिल थे। कांग्रेस नेता पूर्वोत्तर दिल्ली के अलग-अलग इलाकों का दौरा कर रहे हैं पीड़ितों से मुलाकात कर रहे हैं। एक अन्य दल दिल्ली के कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित के नेतृत्व में भी गया है।