दिल्ली की हवा थोड़ी सुधरी; अब बहुत खराब से खराब श्रेणी में, एक्यूआई 221 दर्ज किया

कुछ दिन से बहुत खराब चल रही राजधानी दिल्ली की हवा में सुधार आया है। सिस्टम ऑफ़ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च ने मंगलवार को इसे ‘बहुत खराब’ से अब ‘खराब’ बताया है।

संस्था के मुताबिक राजधानी में मंगलवार सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 221 दर्ज किया गया। यह पहले से कहीं बेहतर है, हालांकि, अभी भी यह ख़राब श्रेणी में है। गुरुग्राम में एक्यूआई 162 जबकि नोएडा में एक्यूआई 302 दर्ज किया गया जो कि ‘बहुत खराब’ श्रेणी में है।

बता दें शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को सबसे अच्छा माना जाता है जबकि 51 से 100 तक संतोषजनक। हालांकि, दिल्ली में दिवाली के बाद दो हफ्ते तक कई जगह यह 401 और 500 के बीच जाकर गंभीर श्रेणी में पहुँच गया था। वैसे 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’  जबकि 401-500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में मानी जाती है।

इस बीच वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने प्राधिकारियों को चरणबद्ध प्रक्रिया कार्य योजना (जीआरएपी) के तीसरे चरण के तहत दिल्ली-एनसीआर में लागू पाबंदियां तत्काल प्रभाव से हटाने का निर्देश दिया है। इसका मतलब है कि क्षेत्र में निर्माण आदि गतिविधियां फिर शुरू की जा सकती हैं। हालांकि, एजेंसियों को धूल नियंत्रण के नियमों का सख्ती से पालन करने पर जोर दिया गया है।